अक्सर यह माना जाता है कि, एंड्रॉइड फोन्स सिर्फ 2 या 3 साल ही चलते हैं लेकिन अब मामला बदल रहा है क्योंकि अब कुछ कंपनियां अपने स्मार्टफोन के साथ 7 साल तक के लिए Android Updates देने का वादा कर रही हैं। जिसमे Samsung Galaxy S23 Series, Google Pixel 8 Series, Oppo Find और Xiaomi 13T और 13T Pro इनमें शामिल हैं।

 

 

नई दिल्ली, (मनीष कुमार) : आजकल मार्केट में दो प्रकार के Oprating System वाले फोन ज्यादा बिकते हैं, पहले तो IOS वाले Iphones और दूसरे Android OS इनमे से अक्सर यह देखा जाता है कि एंड्रॉयड फोन अपने android updates की वजह से ज्यादा से ज्यादा 3 साल या 4 साल तक ही टिक पाते है क्योंकि उनमें Updates ही ज्यादा से ज्यादा 3 साल के लिए आते है।

ये भी पढ़ें:- https://haryanakikhabar.com/google-pixel-8-pro-launched/

 

लेकिन आज हम आपको बताते है कुछ ऐसे एंड्रॉयड फोन के बारे में जिनमे ब्रांड 7 साल तक के Android Updates या OS Updates देने का वादा कर रहीं हैं, जिसका साफ-साफ मतलब है कि इन फोन्स में 7 साल तक ओएस अपडेट मिलता रहेगा और जिसका साफ मतलब है कि सात साल तक ये फोन बिल्कुल नए फीचर्स से लैस रहेंगे।

आपको ये तो बहुत अच्छे से पता होगा कि एंड्रॉयड फोन्स एक दो साल में ही वक्त पर os updates नया मिलने के कारण हैंग होने लग जाते हैं। जिसकी वजह से इनमे सॉफ्टवेयर इश्यू और फोन्स स्लो होने लगते है। लेकिन अधिकतर ऐसा बजट और प्रीमियम बजट फोन्स में देखने को मिलता है।

लेकिन अब प्रीमियम फोन्स में ऐसा नहीं है क्योंकि मार्केट मे मिलने वाले अधिकतर प्रीमियम फोन्स में हमे 7 साल तक के os updates देखने को मिल रहे है। तो चलिए अब आपको बताते है इन्ही प्रीमियम फोन्स की लिस्ट तथा इसमें शामिल फोन्स।

 

Android Updates Brands & Device List-

Google Pixel 8 सीरीज: हमें यह अच्छे से पता है कि एंड्रॉयड ओएस गूगल द्वारा ही बनाया गया है तो स्वाभाविक ही है कि 7 साल के लिए ओएस updates गूगल की पिक्सल 8 सीरीज को ही सबसे पहले मिलेगा और ऐसा ही हुआ अभी लॉन्च हुई इस सीरीज में 7 साल तक अपडेट देने का वादा किया गया है। ऐसे में साफ है कि इन्हे इस्तेमाल करने वाले यूजर को काभी यह एहसास ही नहीं होगा कि उसका फोन पुराना हो गया है। कम से कम ओएस के मामले में तो ये फोन बिल्कुल पुराना महसूस नहीं होगा अब 7 साल तक लेटेस्ट अपडेट के साथ इन फोन को इस्तेमाल करना बेहद ही दिलचस्प रहेगा।

https://pbs.twimg.com/media/F7mvIEHWAAASH7i.jpg:large

Oppo Find Series : गूगल और सैमसंग के बाद अब कुछ चाइनीज बब्रांडस भी हैं जो अपने फ्लैग्शिप फोनएस में सैमसंग कि ही तरह चार साल तक के os updates देने का वादा कर रही जिसमे ओप्पो भी शामिल हो चुका है ऑपपो नें अपनी फ्लैग्शिप फाइंड सीरीज स्मार्टफोन्स में पूरे 4 साल तक ओएस अपडेट्स और 5 साल तक एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैचेज भी दिए जाएंगे। जबकि इसी सीरीज के पुराने फोन्स को 3 साल तक OS अपडेट्स और 5 साल तक सिक्योरिटी पैचेज दिए जाएंगे।

 

Samsung Galaxy S23 Series : गूगल के बाद भला Samsung कहाँ पीछे रहने वाली है हालांकि यह गूगल की तरह सात साल के लिए Android Updates तो नहीं लेकिन 4 साल के os updates देने का वादा तो कर रही है लेकिन सैमसंग शायद अकेली कंपनी नहीं है जो 4 साल तक OS अपडेट्स दे रही है आपको बता दें कि कंपनी ने साल 2022 में ही घोषणा कर दी थी कि वो यूजर्स को कुछ चुनिंदा फोन्स पर 4 साल तक एंड्रॉयड अपडेट्स और 5 साल तक के लिय सिक्योरिटी पैचेज दिए जाएंगे। जिसमे गैलेक्सी एस23 सीरीज भी शामिल है।


Xiaomi 13T और Xiaomi 13T Pro:
अब  सैमसंग और ओप्पो ने ऐसा किया है तो भला बजट किंग कहे जाने वाला Xiaomi कैसे पीछे रहता इसी को लेकर xiaomi ने भी ऐलान कर दिया है कि उसकी बिल्कुल नई सीरीज xiaomi 13T और Xiaomi 13T Pro को भी 4 साल तक Android Updates और 5 साल तक के एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैचेज दिए जाएंगे। जबकि इसकी मिड-रेंज सेगमेंट के स्मार्टफोन्स को तीन साल तक के ओएस अपडेट्स दिए जाएंगे।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा की खबर के साथ

 

One thought on “ये Brands अपने फोन्स के साथ दे रहे हैं सात साल तक के Android Updates। मतलब बार-बार फोन बदलने की टेंशन ही खत्म”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *