नई दिल्ली,4 अक्टूबर (Sanjay Singh Arrest): आम आदमी पार्टी पर लगातार ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है, दिल्ली शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पहले सत्येंद्र जैन फिर मनीष सिसोदिया और अब आम आदमी पार्टी के राज्यसभा के सांसद संजय सिंह को भी प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया है हालांकि उनकी गिरफ्तारी के बाद उनकी पत्नी ने कहा कि छापेमारी में उनके घर से कुछ नहीं मिला सिर्फ ऊपर के प्रेशर की वजह से ईडी ने उनके पति को गिरफ्तार किया।

दरअसल बुधवार को दिनभर चली छापेमारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शाम ईडी ने Arrest किया। उनकी गिरफ्तारी को ‘आप’ और इसके राष्ट्रीय संजोयक अरविंद केजरीवाल के लिए बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है। संजय सिंह की गिरफ्तारी से पार्टी को कई मोर्चों पर नुकसान झेलना पड़ सकता है।

https://c.ndtvimg.com/2023-10/1h4dlbgc_sanjay-singh-wife-1200_625x300_04_October_23.jpg?im=Resize=(1230,900)
Source: NDTV

Sanjay Singh Arrest के बाद उनकी पत्नी की प्रतिक्रिया-

के बाद उनकी पत्नी ने मीडिया में कहा, ‘वह ऐसे ही लड़ते रहेंगे, हम उनके साथ हैं और परिवार साथ है। जो भी पूछताछ हुई है। कुछ बदतमीजी की है। उन्होंने कहा कि तुम एक बहादुर पति की पत्नी हो। इसलिए तुमको बहादुरी से काम करना है। परिवार को देखना है। सत्य की लड़ाई में तुम्हारा पति आगे गया है। सत्य की जीत होगी और असत्य का नाश होगा।’

यह भी पढ़ें :- https://haryanakikhabar.com/pm-modi-in-telangana/

 

आपको बता दें कि अन्ना हजारे के आंदोलन के समय से ही संजय सिंह अरविंद केजरीवाल के सबसे करीबी नेताओं में शामिल रहे हैं। तभी से अरविंद केजरीवाल के साथ दो चेहरे कंधे से कंधा मिलकर हर समय सबसे अधिक मजबूती के साथ खड़े रहे उनमें पहला नाम मनीष सिसोदिया उनके बाद दूसरा नाम संजय सिंह का ही है। इसी वजह से सिसोदिया को केजरीवाल का दायां और संजय सिंह को बायां हाथ कहा जाता है।

https://akm-img-a-in.tosshub.com/aajtak/images/story/202109/sanjay_singh_2-sixteen_nine.jpg?size=948:533

इनकी गिरफ़्तारी के बाद आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल पर ये नकारात्मक प्रभाव पड़ेंगे-

पार्टी का कामकाज प्रभावित-

संजय सिंह का कद आम आदमी पार्टी में बहुत बड़ा है। केजरीवाल और सिसोदिया के बाद संजय सिंह ही वह व्यक्ति हैं जिनकी पकड़ी पार्टी के सभी बड़े नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं तक पर है। पार्टी की सभी अहम रणनीति और विस्तार की योजनाओं में उनकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। संजय सिंह राज्यसभा से सांसद हैं और सड़क से संसद तक पार्टी की आवाज को मजबूती से रखते हैं।

मिशन उत्तर प्रदेश को लगेगा झटका-

https://akm-img-a-in.tosshub.com/aajtak/images/story/201706/aap_1024_1498489159_749x421.jpeg?size=948:533

संजय सिंह पिछले काफी समय से आम आदमी पार्टी की नींव उत्तर प्रदेश में मजबूत करने में जुटे थे। विधानसभा चुनाव में भले ही आम आदमी पार्टी अपनी छाप नहीं छोड़ पाई थी लेकिन निकाय चुनाव में पार्टी ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है।

(INDIA) इंडिया गठबंधन में अहम कड़ी-

https://bsmedia.business-standard.com/wp-content/uploads/2023/07/18230807/18071-pti07_18_2023_000301b.jpg?im=Resize,height=800

आम आदमी पार्टी 2024 लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के नेतृत्व वाली इंडिया गठबंधन में शामिल है। वह आप और इंडिया गठबंधन के बीच महत्वपूर्ण कड़ी हैं। संजय सिंह ने ‘आप’ को दूसरे दलों के करीब लाने में अहम भूमिका निभाई। अब उनके जेल जाने से विपक्षी गठबंधन के साथ समन्वय के काम का बोझ राघव चड्ढा जैसे दूसरे नेताओं पर बढ़ेगा।

कानूनी शिकंजे में तीन सबसे बड़े नेता

संजय सिंह की गिरफ्तारी से पहले आम आदमी पार्टी के दो और बड़े नेता कानूनी शिकंजे में घिर चुके हैं। संजय सिंह से पहले शराब घोटाले में ही मनीष सिसोदिया को जेल जाना पड़ा तो दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन को भी एक मनी लॉन्ड्रिंग केस में जेल जाना पड़ा। इससे पार्टी  की साख को भी झटका लगा है।

पिता ने बढ़ाई हिम्मत-

https://hindi.oneindia.com/img/1200x60x675/2023/10/sanjaysingh67890-1696427586.jpg

जैसे ही बेटे Sanjay Singh Arrest सूचना मिली उसके तुरंत बाद संजय सिंह के पिता भी भावुक दिखे, लेकिन फिर भी उन्होंने ये कहते हुए अपने बेटे कि हिम्मत बढ़ाई कि,  ‘संजय जाने लगे तो हमने कहा जाओ घबराना नहीं’ उन्हें (ईडी) कोई आधार नहीं मिला, लेकिन उन्हें कहा गया था कि आपको गिरफ्तार करना है, इसलिए उन्होंने कर लिया। मैं कहा जाओ तुम्हारे साथ समर्थक हैं, खबराना नहीं। मैं बता दूं किसका सकारात्मक नतीजा आएगा। सत्ता परिवर्तन होगा। उन्होंने उसे पकड़ा जिसे बिना किसी जुर्म के सस्पेंड कर दिया गया और जिसे सस्पेंड करना था उसे राजस्थान का प्रभारी बना दिया गया।’

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा की खबर के साथ

 

 

3 thought on “Sanjay Singh Arrest- ईडी ने इसलिए किया संजय सिंह को गिरफ्तार, खड़ी हो गई केजरीवाल के लिए बड़ी टेंशन, ये हैं मुख्य वजह”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *