Ambala Cantt: वर्तमान में भारतीय रेलवे के अधिकतर हिस्से विद्युतीकृत हो चुके है। यही वजह है कि, यात्रियों को हमेशा चेतावनी दी जाती है कि वह ट्रेन के ऊपर न चढ़े। इसे जुड़ी एक घटना हरियाणा जिले अंबाला कैंट रेलवे जंक्शन पर घटित हुई जब एक स्टंटबाज युवक ट्रेन डिब्बे पर चढ़ा जिसके कारण वह ऊपर से गुजर रही 25 केवी की हाई वोल्टेज लाइन की चपेट में आ गया। जिस पर वह झुलस गया।

यात्रियों के अनुसार वह व्यक्ति ट्रेन के डिब्बे पर स्टंट करने के इरादे से चढ़ा, और जैसे ही वह खड़ा हुआ तो उपेर गुजर रही हाई वोल्टेज बिजली की तार की चपेट में आ गया। आसपास के लोगों ने उसे तुरंत अंबाला छावनी के ही नागरिक अस्पताल मे भर्ती करवाया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार फिलहाल युवक की हालत गंभीर बताई जा रही है। जबकि इस मामले पर अंबाला कैंट जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि रविवार 23 जुलाई की सुबह 10:30 बजे उन्हे सूचना मिली कि कोई यात्री 25 केवी बिजली की लाइन की चपेट में आ गया है, हालांकि उन्होंने अभी यह स्पष्ट नहीं किया की आखिर वह युवक ट्रेन के डिब्बे पर क्यों चढ़ा था।

भारतीय रेल हमेशा अपने यात्रियों को सूचित करती है कि, यात्री सुरक्षा के मद्देनजर ट्रेन के उपेर चढ़ कर यात्रा न करें यह खतरनाक हो सकता है। क्योंकि फिलहाल भारतीय रेल 25 किलोवाट की हाई वोल्टेज करंट से चलती है जोकि इंसान की मात्र  एक सेकेंड मे ही जान ले सकती है।

इसलिए कभी भी ट्रेन की छत के ऊपर चढ़ने की कोशिश न करें।

 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहें हरियाणा की ख़बर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *