Ambala Domestic Airport

अंबाला छावनी, मनीष कुमार (Ambala Domestic Airport) : हरियाणा के गृहमंत्री के अथक प्रयासों का ही नतीजा है कि, उनके शहर ambala domestic airport बनने का रास्ता साफ हो गया है। जिसका शिलान्यास होते ही हरियाणा में बीजेपी सरकार आने के बाद ये दूसरा एयरपोर्ट है। जो हरियाणा में बनेगा इस से पहले भी हरियाणा में ही एक और हिसार में डमेस्टिक एयरपोर्ट बन रहा है।

अंबाला के निवासियों को आने वाले कुछ सालों के बाद देश के किसी भी कोने में फ्लाइट से जाने के लिए चंडीगढ़ या दिल्ली जाने की जरूरत नहीं होगी। अब उन्हे अंबाला से से ही फ्लाइट लेकर जाने की सुविधा मिलेगी क्योंकि अंबाला मे काफी दिनों से Ambala Domestic Airport बनने की चर्चा थी। जिसकी तस्वीर अंबाला में 15 अक्टूबर को हुए शिलान्यास में अब साफ नजर या रही है।

इस समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अंबाला के पहले घरेलू हवाईअड्डे का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। जिस अवसर पर बधाई व शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि “अंबाला में हवाई अड्डा बनने से इस क्षेत्र में निवेश और उद्योग बढ़ेगा, जिससे रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे”

ambala domestic airport

 

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि “अंबाला में 20 एकड़ जमीन पर इस एयरपोर्ट का टर्मिनल बनाया जाएगा जिसकी लागत लगभग 20 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत आएगी। इस टर्मिनल बनने के बाद हवाई गतिविधियां शुरू होने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा। क्योंकि रनवे और बाकी व्यवस्था तो पहले से ही बनी हुई है।

उन्होंने आगे कहा कि अभी तक अंबाला में स्थित ये एयरफोर्स का स्टेशन सिविल एयरपोर्ट यानि आम जनता का लिए नहीं था लेकिन यहां सिविल एयरपोर्ट बनने के बाद इसका लाभ शायद बाकी जितने छोटे हवाई अड्डे हैं उनसे कई ज्यादा हो पाएगा

ये भी पढ़ें:- कांग्रेस ने MP Election 2023 के लिए जारी की 144 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, कमलनाथ सहित संजय शुक्ला को भी मिली टिकट

 

Ambala Domestic Airport के साथ-साथ हिसार में बन रहे महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बोले सीएम-

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने महाराजा अग्रसेन की जयंती की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि “हिसार में भी महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को विकसित किया जा रहा है, जिसका काम लगातार 3 साल से चल रहा है और जल्द ही इस वर्ष के अंत तक या अगले वर्ष की शुरुआत में उस हवाई अड्डे से कोई न कोई गतिविधि जरूर शुरू हो जाएगी।”

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर उन्होंने कहा कि इसमे 50 प्रतिशत हिस्सा हरियाणा का भी है।  जिसकी वजह से हम उसका उपयोग भी करते हैं, लेकिन उसका प्रभाव क्षेत्र सिर्फ पंचकूला से लेकर अंबाला तक ही है। लेकिन अंबाला का ये घरेलू हवाईअड्डा चंडीगढ़ एयरपोर्ट के लिए भी सहयोग का काम करेगा। ठीक इसी प्रकार करनाल, भिवानी,नारनौल, सिरसा जैसे छोटे हवाई अड्डे हरियाणा में मौजूद हैं, जिनका नागरिकों को पहले से ही लाभ मिल रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ-

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी कि बात को दोहराते हुए कहा कि चाहे रेल हो, रोड हो, हवाई यात्रा हो, जब तक इसका निर्माण होगा।  तो विकास के फल बहुत नीचे तक पहुंचेंगे। इसी दिशा में देश का रेल के नेटवर्क को भी मजबूत किया जा रहा है। करनाल से यमुनानगर की रेल लाइन की भी मंजूरी मिल चुकी है। इतना ही नहीं, केंद्र सरकार ने हरियाणा में नए राष्ट्रीय राजमार्ग को भी मंजूर किया है। लगभग 50 से 60 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट केंद्र सरकार ने हरियाणा के लिए मंजूर किए हैं। इनमें से कई राजमार्ग बन चुके हैं जबकि कई अभी निर्माणाधीन हैं।

उन्होंने कहा कि 152 डी राजमार्ग अंबाला को कोटपूतली से जोड़ता है। पहले जो यात्रा के लिए 10 घंटे लगते थे वह आज 5 से 6 घंटे में पूरी होती है। इतना ही नहीं, अंबाला के पश्चिमी बाईपास का भी लोगों को भरपूर लाभ मिल रहा है। इसी तर्ज पर अंबाला के पूर्वी बाईपास को भी मंजूर किया गया है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हरियाणा का नागरिक देश के अन्य प्रांतों की तुलना में अच्छा रोजगार प्राप्त कर रहा है। अच्छा जीवन व्यतीत कर रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देश के बड़े राज्यों में प्रति व्यक्ति आय के मामले में हरियाणा पूरे देश में सबसे आगे है।  हरियाणा में प्रति व्यक्ति आय 2 लाख 95 हजार रुपए है।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा की खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *