चंडीगढ़, जैसे जैसे समय बीत रहा वैसे-वैसे भारतीय रेल्वे भी आधुनिक होता जा रहा है, इसी का उदाहरण हमें देखने को मिल जब  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “अमृत भारत स्टेशन योजना” के तहत पूरे भारत देश में कुल 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी जिनकी अनुमानित लागत 4,195 करोड़ रुपये आँकी गई है। इस योजना में शामिल स्टेशन पूरे देश के स्टेशन हैं जिनमें हरियाणा के 16 स्टेशन भी शामिल हैं।

https://newsroompost.com/wp-content/uploads/2023/07/Modi-1-1-400x240.jpg

आपको बताया दें कि भारतीय रेल पहले ही कह चुका है कि देश के लगभग 1,300 स्टेशनों को आधुनिक तौर पर विकसित किया जाएगा। जिसके पहले चरण कि आधारशिला पीएम मोदी रख चुके हैं जिसमें उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे हमारी जीवन रेखा है, तथा हमारे अधितकर शहरों की पहचान इसके रेलवे स्टेशनों से ही जुड़ी हुई है।

 

इतने करोड़ रुपये होंगे खर्च:-

अमृत भारत स्टेशन योजना कि आधारशिला रखते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “508 स्टेशनों का नवीनीकरण किया जा रहा है जिसपर 25 हजार करोड़ रुपये कि राशि खर्च की  जाएगी। जिसमें से उत्तर प्रदेश में चार हजार पाँच सौ करोड़ रुपये की लागत से 55 स्टेशन विकसित किये जायेंगे,साथ ही राजस्थान में भी 55 स्टेशन तथा, मध्य प्रदेश में 34 स्टेशन और महाराष्ट्र में 44 स्टेशन इनके अलावा भी अन्य राज्यों के स्टेशनों का विकास किया जाएगा।

स्टेशनों का टेंडर आवंटित किया जा चुका है:-

अंबाला मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) मनदीप सिंह भाटिया ने कि बताया कि हरियाणा के 16 स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा जिसकी लागत लगभग 608 करोड़ रुपये आने वाली है। तथा इसके लिए सभी स्टेशनों के लिए टेंडर आवंटित कर दिए गए हैं। ये सभी विकसित स्टेशन भारत की भव्यता, कला और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का भी प्रदर्शन करेंगे।

https://images.hindustantimes.com/img/2023/01/20/550x309/Divisional-railway-manager-of-Ambala-division--Man_1674245007842.jpg

हरियाणा के ये स्टेशन होंगे विकसित:-

हरियाणा के स्टेशनों में अंबाला सिटी, भिवानी जंक्शन, फरीदाबाद, हिसार जंक्शन, जिंद जंक्शन, कालका, बहादुरगढ़, नारनौल, नरवाना जंक्शन, पटौदी रोड, रेवाड़ी जंक्शन, रोहतक जंक्शन, सिरसा, सोनीपत जंक्शन और यमुनानगर- जगाधरी शामिल हैं। जिनका आधुनिकीकरण अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किया जाएगा।

इन स्टेशनों पर मौजूद होंगी ये सभी सुविधाएं:-

स्टेशन को सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा, जहां रूफ प्लाजा, शॉपिंग जोन, फूड कोर्ट, चिल्ड्रन प्ले एरिया जैसी कई सुविधाएं होंगी. यात्रियों की सुविधा के लिए अलग- अलग प्रवेश और निकास द्वार होंगे. मल्टी लेवल पार्किंग, लिफ्ट, एस्केलेटर, ट्रैवलेटर, एक्जीक्यूटिव लाउंज, वेटिंग एरिया, विकलांग अनुकूल सुविधाएं।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा कि खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *