बालासोर रेल हादसे मे अब एक नया मोड़ सामने आया है, जिसमे सीबीआई की जांच के बाद मामले में फैसला आया है जिसमे दक्षिण पूर्व रेलवे ने संबंधित 7 कर्मचारियों को निलंबित किया है। जिनमे सीबीआई की ओर से हाल ही में गिरफ्तार किए गए तीन रेल कर्मचारी भी शामिल है। गौरतलब है , की रेल कर्मचारियों पर ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने का आरोप है।

दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा के अनुसार अगर ये रेल कर्मचारी अपनी ड्यूटी के दौरान सजग होते तो बालासोर के बहाना बाजार रेलवे स्टेशन हुए भयानक हादसे को टाला जा सकता था आपको बता दें की 2 जून को हुई इस दुखद दुर्घटना में 288 लोगों ने अपनी जान गवां दी थी, जबकि एक हजार से अधिक लोग घायल हो गए थे। दक्षिण पूर्व रेलवे के नए जीएम और डीआरएम द्वारा बुधवार को बहाना बाजार और बालासोर रेलवे ट्रेन का दौरा करने के बाद ही निलंबन का आदेश दिया है।

जबकि बहाना बहाना का रेल हादसे की जांच कर रही सीबीआई ने गिरफ्तार किए गए तीनों रेल कर्मचारियों को बुधवार से hi 4 दिन की रिमांड पर लिया हुआ है, इससे पहले ही 7 जुलाई को सीबीआई ने तीन रेल कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया था। फिलहाल इनपर गैर इरादतन हत्या और सबूत मिटाने की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई द्वारा दायर 40 पन्ने की रिपोर्ट में सीआरएस ने कहा था, कि लेवल क्रॉसिंग लोकेशन बॉक्स के अंदर तारों की गलत लेवलिंग की वजह से ऑटोमेटेड सिग्नल सिस्टम में गड़बड़ी हुई जिसकी वजह से यह हादसा हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *