भिवानी मंगलवार को सीएम फ्लाइंग,औषधी नियंत्रक, गुप्तचर विभाग और फूड सेफ्टी नियंत्रक टीम द्वारा महम रोड स्थित Smart Nutrition Center पर चारों विभागों ने मिलकर छाप मारा। जिसके दौरान टीम ने सेंटर में बिना लाइसेंस के बेची जा रही एलोपैथी दवाइयों को बरामद किया, जिसका बेचने का उनके पास लाइसेंस नहीं है जो गैरकानूनी थीं। साथ ही, टीम को यह भी शिकायत मिली थी कि सेंटर पर प्रतिबंधित दवाइयां भी बेची जा रही है, इसके चलते टीम ने जांच की शुरुआत कर दी।

इस मामले में, मंगलवार शाम को सीएम फ्लाइंग टीम में गुप्तचर विभाग के इंचार्ज सुनील कुमार, औषधी नियंत्रक मनदीप मान और फूड सेफ्टी नियंत्रक दीपक चौधरी ने संयुक्त रूप से स्मार्ट न्यूट्रिशन सेंटर पर छापेमारी की। इस छापेमारी के दौरान दवाईयों के सैंपल भी लिए गए हैं।

औषधी नियंत्रक मनदीप मान ने बताया कि यहां कई दिनों से शिकायतें आ रही थीं कि इस सेंटर पर बिना लाइसेंस की एलोपैथी दवाईयां बेची जा रही हैं, जो प्रतिबंधित और गैरकानूनी हैं। इसके अलावा, स्टॉक और बिल के बिना भी दवाइयां बेची जा रही थीं। इस संबंध में कई खामियां भी सामने आईं। दवाइयों के सैंपल लिए गए हैं और इन्हें लैब में जांच के लिए भेजा जाएगा। लैब की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इस घटना के बाद, एलोपैथी दवाइयों के गैरकानूनी बेचने पर रोक लगाने के लिए और सेंटरों की निगरानी को मजबूत करने के लिए नियंत्रण उठाए जाने की आवश्यकता हो सकती है। लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए ऐसे अवैध दवाइयों के बजाए उचित और सत्यापित दवाइयों का ही उपयोग करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहें हरियाणा की ख़बर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *