जयपुर, राजस्थान में शुक्रवार को एक भूकंप की घटना हुई थी और इससे लोगों को ठीक से डर लगा था। भूकंप के तीन झटके एक घंटे के अंदर आए थे और यह उम्मीद से कहा जा रहा है कि इसकी तीव्रता 4.4 रही थी। लोगों ने डर के मारे अपने घरों से बाहर निकलकर सड़कों पर आना शुरू कर दिया था।

भूकंप का केंद्र अरावली पहाड़ियों में था और रिचटर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.4 रही थी। यह झटके सुबह के 4:09 बजे शुरू हुए और इकट्ठे-उकट्ठे होकर तीन झटके आने तक लगभग एक घंटे तक चले। खुशी की बात यह है कि भूकंप के दौरान किसी को भी नुकसान नहीं हुआ, न तो जानमाल को और न ही संपत्ति को।

ये पहला नहीं था जब राजस्थान के जयपुर और आसपास के जिलों में भूकंप की गतिविधियां महसूस की जा रही थी। पहले भी जनवरी और मार्च में इसी इलाके में भूकंप के तेज झटके आए थे, जिससे लोग डरे हुए थे। इसी के बाद हाल ही में सीकर जिले में भी भूकंप का सामना किया गया था।

नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी ने इस घटना की जानकारी दी थी, और उन्होंने बताया कि यह भूकंप जयपुर से लगभग 10 किलोमीटर दूरी की एक गहराई में हुआ था। तीसरे झटके की तीव्रता 3.4 रही थी, जो 4.25 बजे आया था। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और पर्यटन मंत्री मुरारी लाल मीना ने भी इस घटना पर रिएक्शन दिया और लोगों से सुरक्षित रहने की आशा की।

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा की ख़बर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *