नई दिल्ली, मनीष कुमार (Election Dates For 2023) : आगामी एक साल में पूरे देश मे चुनाव का दौर या जाएगा जिसकी शुरुआत अब होने जा रही है। भारत निर्वाचन आयोग आज यानि कि सोमवार को पांच राज्यों जिसमे ( मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम शामिल हैं ) में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जो कि इस साल के अंत तक में होने तय हैं। इन सभी विधानसभाओं का कार्यकाल दिसंबर 2023 से लेकर जनवरी 2024 के बीच समाप्त हो रहे हैं।

yahElection Dates For 2023

यह भी पढ़ें:- https://haryanakikhabar.com/israel-palestine-conflict-1000-dead-till-now/

ECI Just Announced Election Dates For 2023-

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का अभी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऐलान कर दिया। जिसमे सबसे पहले मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होगा। जिसके बाद मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को फिर छत्तीसगढ़ में 2 चरणों 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग। वहीं, 23 नवंबर को राजस्थान और 30 नवंबर को तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे

हालांकि इन सभी 5 राज्यों में के विधानसभा चुनाव नतीजे 3 दिसंबर को जारी कर दिए जाएंगे नतीजे, आपको बता दें वर्तमान में इन पाँच राज्यों में से मध्यप्रदेश में अभी बीजेपी की सरकार है, जबकि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। वही तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस की सरकार है। जबकि मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है।

एक ओर जहां मध्यप्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटें हैं। जहां कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधे तौर पर मुकाबला देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही यहां विपक्षी गठबंधन के साथी समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी भी चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं।

जबकि बात अगर राजस्थान की करें तो उसकी कुल 200 सीटों पर चुनाव किये जाएंगे लेकिन राजस्थान राज्य में शुरू से ही सत्ता परिवर्तन का रिवाज चला या रहा है। जिसकी वजह से यह उम्मीद की जा रही है कि इस बार यहाँ बीजेपी अपनी सरकार बना सकती है। फिलहाल अभी कयास ही लगाए जा सकते हैं असल में तो नतीजों के दिन ही पता चलेगा।

बीजेपी की विदाई का उद्घोष- खड़गे

https://c.ndtvimg.com/2023-10/0bmbhv4g_abc_640x480_04_October_23.jpg

निर्वाचन आयोग के चुनाव तारीख की घोषणा करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का बयान आय जिसमे उन्होंने कहा,  5 राज्यों के चुनावों की घोषणा के साथ ही भाजपा और उसके साथियों की विदाई का भी उद्घोष हो गया है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में कांग्रेस पार्टी मजबूती से जनता के पास जाएगी। जन-कल्याण, सामाजिक न्याय और प्रगतिशील विकास ही कांग्रेस पार्टी की गारन्टी है।

किस राज्य में है कितनी सीट-

राज्य वोटिंग कितनी सीटें
मिजोरम 7 नवंबर 40 सीटें
मध्यप्रदेश 17 नवंबर 230 सीटें
छत्तीसगढ़ 7 और 17 नवंबर 90 सीटें
राजस्थान 23 नवंबर 200 सीटें
तेलंगाना 30 नवंबर 119 सीटें

 

17 अक्तूबर से 30 नवंबर तक करा सकेंगे वोटर लिस्ट में बदलाव-

निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहाने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में ” 17 अक्तूबर से 30 नवंबर तक पूरे देश में किसी को भी वोटर लिस्ट से संबंधित कोई भी परिवर्धन, विलोपन और संशोधन कराना है तो उसका स्वागत है, वे ऐसा करा सकते हैं। ” इसके साथ ही इन पाँच राज्यों में दिव्यंग मतदाताओं की कुल संख्या 17.34 लाख है, अगर वे मतदान केंद्र पर आकर मतदान नहीं कर सकते हैं तो उन्हें उनके घर से भी मतदान करने की सुविधा मिलेगी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *