https://static.toiimg.com/thumb/msid-70742906,width-1280,resizemode-4/70742906.jpgहरियाणा के कई हिस्सों में अचानक हुई मूसलाधार बारिश के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24  घंटों में हुई अचानक बारिश के कारण अधिकतर शहरों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। हरियाणा में इतनी कम समय में हुई बारिश ने पिछले वर्षा का भी रेकॉर्ड तोड़ दिया है। पंचकुला, अंबाला और सोनीपत जैसे जिलों में वर्षा रेकॉर्ड तोड़ हो रही है।

इस बारिश के साथ-साथ हरियाणा के कई इलाकों में बाढ़ की संभावना बढ़ गई है। सरकारी अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे जरूरी कार्यों के लिए ही घर से बाहर निकलें और असुरक्षित जगहों पर जाने से बचें। स्थानीय प्रशासन ने अलर्ट जारी कर लोगों को समय-समय पर अपडेट देने की भी अपील की है।

अचानक हुई इतनी बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में भी एकाएक वृद्धि हुई है। नदियों में पानी खतरे की निशान से उपर जा चुका है। जिसके चलते कई गांवों को विस्थापित कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।  खेती और उद्योगों को भी भारी चिंता सता रही है, क्योंकि ऐसी अचानक बारिश खेती के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

हरियाणा सरकार ने इस मुसीबत का सामना करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग के साथ तत्परती से काम करने की घोषणा की है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अत्यावश्यक सुविधाओं की व्यवस्था करने के लिए की योजनाएं शुरू की गई है। स्थानीय प्रशासन ने प्रभावित लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुचाने का काम शुरू कर दिया है।

मौसम विभाग ने हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल के साथ दक्षिण और दक्षिण-पूर्व के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसलिए, लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है और बारिश के प्रभावित इलाकों से दूर रहने की भी सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *