नई दिल्ली,G20 Summit 2023: भारत इस बार जी 20 सम्मेलन का आयोजन कर रहा है जिसे चलते पहले दिल्ली को बंद रखने के आदेश और उसके बाद अब दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने भी एक एडवाइजरी जारी कर दी है।  जिसके मुताबिक, दिल्ली में मेट्रो ट्रेन सेवा 3 दिनों (8 से 10 सितंबर) के लिए सभी लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 4 बजे से शुरू होगी, तथा 9 और 10 सितंबर 2023 को दिल्ली के प्रगति मैदान में नवनिर्मित भारत मंडपम में आयोजित होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां जोरों पर हैं।

इस वजह से उठाया कदम:-

https://www.nalandaopenuniversity.com/wp-content/uploads/2023/09/G20-SUMMIT-2023-INDIA-1024x683.jpg

आपको बता दें कि, G20 Summit 2023 में विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष और विदेशी मेहमान शामिल होंगे। जिसे देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में यातायात प्रबंधन को लेकर कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में यह निर्णय सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा यातायात विनियमन के लिए तैनात पुलिस कर्मियों और अन्य सहायक एजेंसियों के कर्मचारियों की सुविधा के लिए लिया गया है।

दिल्ली मेट्रो सेवा भी होगी प्रभावित:-

डीएमआरसी(दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) के अनुसारर, G20 Summit 2023 के चलते सुबह 6 बजे तक सभी लाइनों पर ट्रेनों के बीच के समय का अंतराल 30 मिनट होगा। तथा उसके बाद पूरे दिन सभी लाइनों पर मेट्रो ट्रेनें सामान्य टाइम टेबल के मुताबिक चलेंगी। 3 दिनों के दौरान यानी 8 से 10 सितंबर तक सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशन आम जनता के लिए खुले रहेंगे, जहां सुरक्षा कारणों से 9 और 10 सितंबर को पार्किंग के कारण यात्रियों को चढ़ने व उतरने की अनुमति नहीं होगी।

इन स्टेशनों पर नहीं होगा ट्रेनों का परिचालन:-

डीएमआरसी अध्यक्ष के अनुसार G20 Summit 2023 के कारण “आरके आश्रम मार्ग”, “सुप्रीम कोर्ट”, “पटेल चौक” स्टेशनों पर पार्किंग सुविधाएं 8 सितंबर को सुबह 4 बजे से लेकर 11 सितंबर की दोपहर तक बंद रहेंगी।

 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहें हरियाणा कि खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *