नई दिल्ली, 3 सितंबर(नैमीत्तिका): ये दिल्ली है मेरी जां, जो कभी नहीं रुकती लेकिन इस बार ये G20 Summit 2023 की वजह से 3 दिनों तक रुकने वाली है और ये 3 दिन आपके लिए होंगे आराम के दिन जिसमे या तो आप अपने घर पर रह कर आराम कर सकते है या फिर सामान बांध निकाल सकते हैं कुछ घंटों की दूरी पर स्थित इन मनमोहक जगहों पर।

इन तीन दिनों कि छुट्टी आपके काम से खुश होकर आपका बॉस नहीं बल्कि G20 Summit 2023 दे रहा है जी हाँ, नई दिल्ली में 9-10 सितंबर को होने वाले आगामी जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां जोरो-शोरों पर हैं। यही वजह है कि, इस सम्मेलन की वजह से पूरे शहर के स्कूलों-कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों को 8 से 10 सितंबर तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

तो आज मै आपको बताती हूँ कुछ ऐसी जगहों के बार में, जहां आप अपने इस लॉन्ग वीकएंड पर आसानी से घूमने का प्लान बना सकते हैं।तो हो जाओ तैयार उठाओ अपना बैग और निकल पड़ों इन मनमोहक जगहों की सैर पर।

ये है लिस्ट:-

1. लखनऊ-

नवाबों के शहर में आपका तहे दिल से स्वागत है, जनाब अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं और आपको शॉपिंग करना पसंद है, तो नवाबों का यह शहर आपका खुली बाहों से आपका स्वागत कर रहा है कि आओ जनाब। यहाँ आप बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा और रूमी दरवाजा जैसी धरोहर तो देख सकते हैं। इसके साथ ही यहां के लजीज पकवान और चिकनकारी वाले कपड़े आपके  छुट्टियों को मजेदार बना सकते हैं।

2. आगरा-

इतिहास के शौकीन हो और ताज महल नहीं देखा? तो इस बार तो आप भी आधी दुनिया की तरह  सात अजूबों मे से एक ताज महल और इसके जैसे तमाम ऐतिहासिक जगहों को देख ही डालो और आ जाओ आगरा शहर जहां आप ताज महल और आगरा के किले के दीदार के अलावा यहां से ग्वालियर भी जा सकते हैं, जो अपने समृद्ध इतिहास और वास्तुशिल्प के लिए विश्व प्रसिद्ध है। जहां जय विलास पैलेस, सूर्य मंदिर और ग्वालियर किला मौजूद हैं।

3. अमृतसर-

अगर आप इस लॉंग वीकएंड पर दिल्ली से ज्यादा दूर नहीं जाना चाहते और आसपास ही कहीं घूमने का मन बना रहे हैं, तो पंजाब के सर का ताज अमृतसर से बेहतर जगह है भला कोई? जहां आपको मिलेगा सुकून और अगर इस से भी मन न भरे तो निकल जाना वघा बॉर्डर पर देशभक्ति का जोश रिचार्ज करने और फिर आते हुए आजादी के लिए दिए सैंकड़ों बलिदानों को नमन जरूर करते आना अब इतना घूमोगे तो भूक तो लगेगी ही न तो फिर “सरसों दा साग ते मक्के दी रोटी” और अमृतसरी कुल्चा जरूर खाना।

4. नैनीताल-

दिल्ली वाले हो और पहाड़ों के शौकीन ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता, देखो वैसे तो ये मौसम पहाड़ों में जाने के लिए सही नहीं है लेकिन फिर भी एडवेंचर की भूक शांत करनी है तो झीलों कि रानी नैनी ताल से बेहतर जगह है भला कोई? दिल्ली से 6 घंटे दूर ये मनमोहक जगह आपको इतने प्यार से बुलाती है कि ये चंचल मन वहाँ जाने से खुद को रोक ही नहीं पाता। अब 2 से 3 दिन सिर्फ नैनी ताल में बीटा तो तो ये भी सही नहीं होगा। इसलिए नैनीताल जाओ तो भीमताल, मुक्तेश्वर, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क ,रानीखेत जरूर घूम कर आना।

5. माता वैष्णो देवी कटरा,जम्मू-

नवरात्रे आने वाले है लेकिन जरूरी नहीं है कि माता अपने भक्तों को सिर्फ इन्ही दिनों में बुलाती है यह जाने के लिए तो बस मन में इच्छा होनी चाहिए और फिर क्या कैसे आप पलक झपकते माता  के दरबार में पहुँच जाओगे आपको भी नहीं पता चलेगा। तो माता के परम भक्तों इस लॉंग वीकेंड पर ये समझ लो कि माता ने आपको बुलाया है और बस वंदेभारत हो या श्रीशक्ति एक्स्प्रेस जिस भी ट्रेन में सीट मिले अगर ना भी मिले तो कश्मीरी गेट से वॉल्वो बस लो और पहुँच जाओ कटरा और अपने इस वीकेंड पर लगा आओ हाजरी माता के दरबार में।

 

दोस्तों आपके लिए इस प्रकार के लेख लिखने में बहुत मेहनत और समय लगता है। तो कृपया करके अपना फीडबैक जरूर दें और अधिक जानकारी के लिए जुड़े

रहें हरियाणा कि खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *