नई दिल्ली: गूगल ने हाल ही मे प्ले स्टोर से 43 एंड्रॉयड ऐप्स को हटा दिया है, जिसका कारण उसने इन ऐप्स को गूगल प्ले डेवलपर नीति का उल्लंघन करना बताया गया है, जिसमे ये ऐप्स डिवाइस की स्क्रीन बंद होने पर विज्ञापन लोड करने लगते थे ऐसा करते हुए पाए जाने पर ही गूगल प्ले स्टोर ने ये कदम उठाया है।

अगर आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में भी आप इन ऐप्स का इस्तेमाल कर रहें हैं तो तुरंत इन ऐप्स को आपको अपने फोन से हटा देना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। गूगल के इन ऐप्स को हटाने से पहले, इन्हें गूगल ऐप स्टोर पर से लगभग 25 लाख बार डाउनलोड किया गया था।

 

गूगल के अनुसार उसने ऐसे ऐप्स को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है जिन्होंने गूगल की पॉलिसी का उल्लंघन किया था। रिपोर्ट्स कि माने तो, कई ऐसे ऐप्स की पहचान गूगल द्वारा की गई थी जो डिवाइस की स्क्रीन बंद होने पर विज्ञापन लोड करने लग जाते थे, जिसकी वजह से स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होने की शिकायत होती थी। इसके साथ ही, ये ऐप्लिकेशन अत्यधिक डेटा का उपयोग करते थे और बाहरी तरीकों से यूजर्स की निजी जानकारी चुराते थे, जिससे बैंकिंग फ्रॉड की स्थिति उत्पन्न हो सकती थी।  उन कारणों के कारण, गूगल ने इन ऐप्लिकेशनों को अपने प्लेटफ़ॉर्म से हटा दिया है.

 

ये ऐप्स हैं शामिल:-
गूगल द्वारा हटाई गई ऐप्स में से टीवी/डीएमबी प्लेयर, म्यूजिक डाउनलोडर और समाचार और कैलेंडर जैसे ऐप्स शामिल हैं, जिनका मुख्य उद्देश्य सभी मीडिया स्ट्रीमिंग एप्लिकेशन्स होने का दावा करते हुए अपने यूजर्स को टारगेट विज्ञापन दिखाते थे।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा कि खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *