चंडीगढ़, 1 सितंबर:  अब हरियाणा वासियों को भी अब दिल्ली और पंजाब की तरह मुफ़्त बिजली मिल सकती है लेकिन यह सभी उपभोक्ताओं के लिए नहीं है, क्योंकि मानोहर लाल खट्टर सरकार ने सिर्फ गरीबों को तोहफा देते हुए अंत्योदय गरीब परिवारों के लिए बिजली बिल माफी योजना की (Haryana Bijli Bill Maafi Yojana 2023) शुरुआत कर रही है।  जिसके तहत ऐसे परिवार लाभ ले सकेंगे जिनकी परिवार पहचान पत्र (PPP) डाटा के मुताबिक, हर साल की सत्यापित आय 1 लाख रुपए या उस से कम है।

सरकार द्वारा शुरू की इस योजना के तहत प्रार्थी को केवल पिछले 12 महीने की मूल राशि का ही भुगतान करना पड़ेगा, जो कि अधिकतम 3600 रुपए होगी। इसके अलावा उसके बिल की सभी राशि को माफ कर दिया जाएगा

यदि आप भी प्रदेश सरकार की चलाई इस योजना तहत लाभ लेना चाहते है तो सबसे पहले तो आपको अन्तोदय श्रेणी में आना होगा जो कि प्रदेश के गरीब परिवारों को लाभ देने के उद्देश्य से शुरू की गई है, लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ इसी के दम पर आप इस योजना मे लाभ ले सकते हो इसके अलावा भी आपके पास ये 3 चीज होना बेहद जरूरी है, जो कि इस प्रकार है:-

  1. परिवार पहचान पत्र में आय 1 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

  2. उपभोक्ता के चालू खाता पर सालाना बिजली यूनिट 1800 या उससे कम आना चाहिए।

  3. लाभ लेने वाला उम्मीदवार अंत्योदय गरीब परिवार का होना चाहिए, अन्यथा उसे सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

मगर फिर भी उपभोक्ता को 3600 रुपए का भुगतान करना होगा-

बिजली निगम के एसडीओ के अनुसार इस योजना के तहत किसी भी उपभोक्ता का बिजली बिल कितना भी हो 1 लाख 2 लाख, उसका सारा बिल माफ नहीं होगा उसमे से उसे 3600 रुपए का भुगतान तो उसे करना ही होगा। इसके अलावा जिस किसी भी उपभोक्ता का अगर पुराना कनेक्शन काट दिया जा चुका है तो 3600 रुपये का भुगतान कर इस योजना के तहत उसका कनेक्शन चालू किया जा सकता है।

आपको बताया दें कि अभी तक 20 उपभोक्ताओं को स्कीम के तहत लाभ मिल भी चुका है। तथा डिवीजन स्तर पर बहुत सारे लोग इसका लाभ लेने के लिए यहां पर आ रहे हैं, और SDO ने बताया कि उनकी कोशिश रहती है कि सरकार की ओर से शुरू की गई योजनाओं को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाए ताकि लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके।

इसके साथ ही, उन्होंने बताया कि ग्राउंड लेवल पर भी उनके कर्मचारी योजना के बारे में लोगों को जानकारी दे रहे हैं।  हमारे लाइनमैन लोगों को योजना के बारे में बता रहे हैं, ताकि गरीब अंत्योदय परिवारों को ज्यादा से ज्यादा योजना का फायदा मिल सके, अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो अपने नजदीकी बिजली दफ्तर में जाकर इस स्कीम का लाभ उठा सकते है।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा कि खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *