हरियाणा में अभी भी बारिश जारी है,हालांकि अब पहले की तुलना में उतनी तेज नहीं हो रही है। मौसम विभाग ने फिलहाल 19 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी किया है। इस अवधि में प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम स्तर बारिश की संभावना जताई है। जबकि 17 जुलाई को उत्तर हरियाणा के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हरियाणा के चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के एक मौसम विभाग के डॉक्टर “मदन लाल खिचड़” ने पहले ही बताया था कि, 15 जुलाई के बाद प्रदेश में मानसून सक्रिय होगा। चंडीगढ़ के आईएमडी ने बताया है कि अगले 5 दिनों में तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। सभी जिलों में गरज और चमक की संभावना है। न्यूनतम तापमान में 7 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई।

https://s.w-x.co/util/image/w/in-cyclone%20%282%29.jpg?crop=16:9&width=480&format=pjpg&auto=webp&quality=60

हालांकि, अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे है और लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। 16 जुलाई को प्रदेश में मध्यम स्तर की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना है। पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, मेवात, पलवल जिलों में 20 से 50% क्षेत्र में बारिश की संभावना है जबकि अन्य जिलों में भी बूंदाबांदी की संभावना है। 17 जुलाई को बारिश का दायरा और ज्यादा बढ़ने की संभावना है।

प्रदेश में बीती रात को सबसे अधिक तापमान फरीदाबाद में 25 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया है। अंबाला और फरीदाबाद को छोड़कर सभी सेंटरों पर 26 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड किया गया। बारिश हरियाणा के कई जिलों में सुबह से ही हल्की बारिश की गतिविधियां लगातार चल रही है। यमुनानगर में 12 घंटे में सबसे ज्यादा 10 पॉइंट 5 तक की बारिश हुई है। वहीं कुरुक्षेत्र, करनाल, रोहतक में भी आज बारिश हुई है। महेंद्रगढ़ में 1 पॉइंट 5 में दर्ज की गई।

विभाग ने बताया है कि अगले 5 दिनों में तापमान में बड़ा बदलाव नहीं होगा और येलो अलर्ट जारी रहेगा। प्रदेश में बारिश के आसार हैं और लोगों को रहने के लिए सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *