चंडीगढ़,16 सितंबर : पिछले की दिनों से प्रदेश में बारिश का मौसम बना हुआ है जिसकी वजह से प्रदेश्वसियों कू गर्मी और उमस से काफी हद्द तक राहत मिली है। मौसम विभाग द्वारा जारी ताजा जानकारी के अनुसार, रविवार और सोमवार दो दिनों तक प्रदेश में मूसलाधार बारिश होने की पूरी संभावना है। जिस दौरान तेज बारिश के साथ बादल गरजने और बिजली गिरने की पूरी संभावना है। जिसकी वजह से मौसम विभाग ने पूरे राज्य में येलो अलर्ट के साथ ही लोगों को बारिश के दौरान पेड़ के नीचे न खड़े होने की भी सलाह दी है

 

मौसम विभड़ के अनुसार यह गहरा निम्न दबाव क्षेत्र अब उत्तरी छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्र पर आने से प्रदेश में यह हालत उत्पन्न हुए है। जो कि संबंधित साइक्लोनिक सर्कुलेशन की ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुकते हुए औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। तथा अगले 24 घंटों के दौरान इसके मध्य प्रदेश में और आगे बढ़ने की संभावना है।

 

मानसून ट्रफ राजस्थान के बीकानेर, कोटा, गुना, सतना, अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र, जमशेदपुर, दीघा और फिर पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर जा रही है। 15 सितंबर की रात तक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

दिल्ली, शेष हरियाणा और पंजाब, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहे हरियाणा कि खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *