Hero Karizma XMR 210: एक समय था जब हीरो-होंडा मिल कर भारतीय बाजार में राज किया करते थे जिसमे उनकी कुछ बेहद लोकप्रिय बाईक शामिल थीं उन्ही में से एक थी Hero Honda Karizma ZMR जिसे उसने काफी सालों पहले ही बंद कर दिया था इसके बाद सालों इंतजार करने के बाद हीरो मोटोकॉर्प ने आखिरकार भारतीय मार्केट में नई नवेली Karizma XMR 210 को पेश कर दिया है। इसी के साथ कंपनी ने बाइक की बुकिंग भी ओपन कर दी है, इसकी शुरुआती कीमत 1.72 लाख रुपए राखी गई है जो इस सेगमेंट को देखते हुए बेहद आकर्षक और आक्रामक कीमत है।

 

Hero Karizma XMR 210 का बेहतरीन डिजाइन-

Hero Karizma XMR 210 में बहुत सारी खासियत हैं इन्ही में से एक इसकी आक्रामक स्टाइल है, जो इसे देखने में स्पोर्टी और आकर्षक बनाती है। जिसमे इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ शार्प और स्लीक दिखने वाले एलईडी प्रजेक्टर हेडलैंप दिए गए हैं। इस बाईक में टर्न इंडिकेटर्स और टेललैंप के साथ पूरी बाईक एलईडी लाइट्स के साथ आती है। इसी के साथ इसमे स्पोर्टी लुक के साथ थोड़ा उठा हुआ एडजस्टेबल फ्रंट विंड गार्ड है जिसे अजस्ट किया जा सकता है, जबकि स्कल्पटेड और चंकी फ्यूल टैंक इसे एक मस्कुलन फील देता है।

इसकी सेमी-फेयरिंग करिज्मा के पिछले पुनरावृत्ति के अनुरूप है। इसमें स्प्लिट सीट लेआउट है और पीछे की सीट ऊपर की ओर है। Karizma XMR 210 में पूरी तरह से डिजिटल कलर एलसीडी डिस्प्ले है, जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और फर्स्ट-इन-सेगमेंट टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन तकनीक के साथ आता है। यह तीन अलग-अलग रंग विकल्पों में उपलब्ध होगी। जिनमें आइकॉनिक येलो, मैट रेड और फैंटम ब्लैक शामिल हैं।

 

Hero Karizma XMR: इंजन स्पेसिफिकेशन

2023 हीरो करिज्मा एक्सएमआर में बिल्कुल नया 210cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है यह 4 वाल्व इंजन लिक्विड कूल्ड तकनीक पर आधारित है। हीरो मोटोकॉर्प के अनुसार, स्पोर्ट्स टूरर अपने सेगमेंट में सबसे शक्तिशाली मोटरसाइकिल है क्योंकि यह 9,250 आरपीएम पर 25.15 बीएचपी की पावर और  7,250 rpm पर 20.4 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 6 स्पीड गियरबॉक्स को जोड़ा है जो स्लिप असिस्ट क्लच के साथ आता है, जो तेजी से डाउन शिफ्टिंग के दौरान रियर व्हील लॉक या यहां तक कि इंजन को सील होने से बचाता है। इंजन की पावर को लेकर कंपनी दावा करती है कि नई नई Karizma XMR महज 3.8 सेकंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर सकती है।

 

Hero Karizma XMR: हार्डवेयर

करिज्मा एक नए ट्रेलिस फ्रेम पर आधारित है, जिसे हाई स्पीड स्टेबिलिटी और सटीक हैंडलिंग क्षमताओं की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक स्पोर्ट्स टूरर होने के नाते,  डेली राइडिंग और लंबी दूरी की सवारी दोनों के लिए यह बाइक सवारी का रुख व्यावहारिक और आरामदायक होना चाहिए। इसलिए, करिज्मा एक्सएमआर में नए हल्के क्लिप-ऑन हैंडलबार का एक सेट है। आश्चर्य की बात यह है कि फ्लैगशिप मॉडल मानक फ्रंट फोर्क्स से सुसज्जित है, जबकि हाल ही में जारी Xtreme 160R 4V में उल्टा सस्पेंशन मिलता है। दूसरी ओर, रियर 6-स्टेप प्री-लोड एडजस्टेबल गैस-चार्ज्ड मोनोशॉक के साथ आता है।

 

Hero Karizma XMR: ब्रेकिंग सिस्टम

हीरो मोटोकॉर्प के लिए प्रमुख मॉडल होने के नाते, करिज्मा एक्सएमआर अपने पोर्टफोलियो में सबसे बड़े फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ आता है। इसमें फ्रंट में 300mm डिस्क ब्रेक और रियर में 230mm डिस्क है। करिज्मा एक्सएमआर हीरो की पहली मोटरसाइकिल है जो डुअल-चैनल एबीएस से लैस है।

 

Hero Karizma XMR: फीचर्स

Karizma XMR इस सेगमेंट की पहली मोटरसाइकिल है जिसमें एडजस्टेबल विंडस्क्रीन दी गई है जिसे एक बटन की मदद से आसानी से सेट किया जा सकता है। वाइज़र 30 मिमी तक एडजस्टेबल है। यह एक फास्ट-चार्ज यूएसबी पोर्ट भी प्रदान करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मोबाइल फोन की चार्जिंग कभी भी खत्म न हो।

स्पोर्ट्स टूरर में टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ एक ऑल-डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है, जो इस सेगमेंट में पहली बार है। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ, मोबाइल फोन को इंस्ट्रूमेंट पैनल से जोड़ा जा सकता है जो इनकमिंग कॉल, एसएमएस अलर्ट, वाहन बैटरी स्थिति, रेंज, गियर पोजिशन इंडिकेटर और शिफ्ट एडवाइजरी, एम्बिएंट लाइट सेंसर, गियर शिफ्ट और लो फ्यूल इंडिकेटर, ट्रिप मीटर और पढ़ता है।

नई करिज्मा एक्सएमआर अपनी श्रेणी में पहली है जिसमें एकीकृत एलईडी डीआरएल के साथ एक एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप है जिसमें ऑटो लाइट का फीचर है। यह एक एलईडी टेल लाइट, बैकलिट स्विचगियर और एक हजार्ड स्विच के साथ आता है।

 

Hero Karizma XMR: कीमत और प्रतिस्पर्धा

हीरो मोटोकॉर्प ने करिज्मा एक्सएमआर की आक्रामक कीमत 1.73 लाख रुपये, एक्स-शोरूम रखी है। हालांकि यह ध्यान रखना होगा कि यह एक इंट्रोडक्टरी कीमत है। यह यामाहा R15 V14 को टक्कर देता है, जिसकी शुरुआती कीमत 1.82 लाख रुपये से 1.87 लाख रुपये, सुजुकी जिक्सर SF 250 की कीमत 1.92 लाख रुपये से 2.05 लाख रुपये और पल्सर RS200 की कीमत 1.72 लाख रुपये है, जो सभी एक्स-शोरूम दिल्ली कीमतें हैं।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा कि खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *