नई दिल्ली, मनीष कुमार ( IND vs AFG World Cup): ICC World Cup में भारत का विजयी अभियान जारी है। जिसमे भारत ने अपने दूसरे मैच में अफगानिस्तान को आठ विकेट से हरा दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने आठ विकेट गंवाकर 50 ओवर में 272 रन का लक्ष्य दिया जिसमे कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने 80 रन और अजमतुल्लाह उमरजई ने 62 रन की पारी खेली थी।

जिसके बाद भारत ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल कि इसमे कप्तान रोहित शर्मा के शानदार शतक जड़ते ही उन्होंने वो कारनामा कर दिया, जो कि अभी तक कोई नहीं कर पाया है। आपको बता दें कि रोहित शर्मा ने आईसीसी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकार्ड अब अपने नाम कर लिया है। ऐसे करते ही उन्होंने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है।

IND vs AFG World Cup

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा इससे पहले 6 शतक लगाकर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंडुलकर की बराबरी तो पहले ही कर चुके थे, जिसके बाद उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ तूफानी शतक मारकर उन्हें पीछे करते हुए ICC World Cup में सबसे तेज और ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

IND vs AFG World Cup Match Summery-

जानकारी के लिए बता दें कि अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जिन्होंने 50 ओवर और 8 विकेट के नुकसान पर 272 रन बनए है। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 2 विकेट के नकुसान पर 213 रन बना लिए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि यह मैच जीतते ही भारत की रैंकिंग लिस्ट में काफी सुधार होगा।

हालांकि रोहित शर्मा का यह रिकॉर्ड तोड़ पाना काफी मुश्किल नजर आता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि वे वर्ल्ड कप के पहले मैच में वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ खास प्रदर्शन नहीं करते हुए ज़ीरो पर आउट हो गए थे। जिसके बाद उन्हे थोड़ी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था। लेकिन अब उनके फॉर्म में आते ही फैंस के चेहरे पर भी उत्साह देखने को मिल रहा है। तथा इस से उनका भी मनोबल बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें:- https://haryanakikhabar.com/supreme-court-puts-on-hold-abortion-order/

 

ICC World Cup में रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड किया अपने नाम-

IND vs AFG World Cup के मैच में रोहित शर्मा का शतक बनाते ही वे आईसीसी वर्ल्ड कप में सात शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिसमें उन्होंने सचिन को पीछे छोड़ यह मुकाम हासिल किया है। जिसके बाद दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर का नाम आता है जिनके नाम अभी 6 शतक हैं, और इसी कड़ी में तीसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा का नाम आता है, जिनके नाम 5 शतक हैं। इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग भी इस लिस्ट में शामिल हैं, जिनके नाम 5 शतक हैं।

rohit sharma vs criss gale

इसके बाद चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर का नाम आता है जिन्होंने 4 शतक बनाए हैं। शतकों के अलावा उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। जिसमे वे सिक्सर किंग में क्रिसगेल को भी पीछे छोड़ गए हैं। आपको बताते चलें कि रोहित शर्मा के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 554 छक्के हो चुके हैं, जबकि क्रिसे गेल के नाम 553 सिक्स दर्ज हैं।

शाहिद अफरीदी हैं तीसरे नंबर पर-

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में क्रिस गेल के बाद तीसरा नंबर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी का नाम आता है, जबकि चौथे नंबर पर ब्रेंडन मैकलुम हैं। इसके अलावा न्यूजीलैंड के तूफानी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल के नाम भी 383 छक्के मारने का रिकॉर्ड हैं।

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा की खबर के साथ

 

 

One thought on “IND vs AFG World Cup : शतक लगाते ही रोहित शर्मा ने सचिन सहित तमाम दिग्गजों को पीछे छोड़ अपने नाम कर लिए ये 2 रिकॉर्ड”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *