Table of Contents

India Mobile Congress 2023 में इस बार एक लाख पचास हजार से अधिक प्रतिभागियों सहित भारी सफलता के साथ संपन्न हुआ, एशिया का सबसे बड़ा टेक्नोलाजी फोरम इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 जिसमे टेक्नोलॉजी एवं दूरसंचार, से लेकर सरकार और स्टार्टअप क्षेत्र में 620 से अधिक किये पेश।

नई दिल्ली, 30 अक्टूबर, 2023:  राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में हुए एशिया के सबसे बड़े दूरसंचार, मीडिया और टेक्नोलॉजी फोरम India Mobile Congress (आईएमसी) 2023 के 7वां संस्करण भारी सफलता के साथ संपन्न हुआ। भारत सरकार के दूरसंचार विभाग और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस तीन दिवसीय आयोजन में 1.5 लाख से अधिक प्रतिभागियों के साथ अब तक की सबसे अधिक भागीदारी दर्ज की गई। इस देश में एक 6जी रेडी इकोसिस्टम के निर्माण की दिशा में 5जी एप्लीकेशंस विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 100 5जी लैब पहल की घोषणा के साथ इस फोरम में टेक्नोलॉजी, दूरसंचार, सरकार और सार्वजनिक उपक्रम एवं स्टार्टअप्स क्षेत्र से 620 से अधिक यूज़ केसेस पेश किए गए।

इस प्रमुख आयोजन में 1300 से अधिक सीएक्सओ स्तर के प्रतिनिधि, 235 से अधिक प्रदर्शक और 400 स्टार्टअप्स शामिल हुए। कुल मिलाकर यहां करीब 67 देशों से भागीदारी हुई।

ये भी पढ़ें:- तीन दिन तक चलने वाले India Mobile Congress 2023 की तैयारियां ज़ोरों- शोरों पर, 27-28 और 29 अक्टूबर तक प्रगति मैदान मे आयोजित होगा तकनीक का ये इवेंट

india mobile congress 2023 के दौरान, करीब 400 से अधिक वक्ताओं ने प्रगति मैदान में स्थित 7 कान्फ्रेंस हॉल में चले 80 से अधिक सत्रों में भागीदारी सुनिश्चित कर अपने विचार रखे जहां पर इंडस्ट्री 4.0, 5जी एप्लीकेशंस, एंटरप्राइस डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, टिकाऊ विकास, मौद्रीकरण कनेक्टिविटी, वैश्विक सेमीकंडक्टर परिदृश्य में भारत की भूमिका, 6जी मानकीकरण, भारत की दूरसंचार जरूरतों की पूर्ति, 5जी से परे नेटवर्क उद्भव, 6जी, रैन और डिवाइस के लिए मानकीकरण, एप्लीकेशंस एवं डिजिटलीकरण, एआई का उद्भव और नेटवर्क का भविष्य आदि विभिन्न विषयों पर गहन चर्चा हुई।


इंडिया मोबाइल कांग्रेस, 2023 की सफलता पर इंडिया मोबाइल कांग्रेस के सीईओ श्री रामकृष्ण पी ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में आईएमसी का दायरा काफी वृहद होते देखना एक जबरदस्त अनुभव रहा है। जैसा कि हमने आईएमसी को दूरसंचार से परे जाकर एक प्रमुख टेक्नोलाजी प्लेटफार्म के तौर पर स्थापित किया है, आईएमसी के इस वर्ष के संस्करण में भावी प्रौद्योगिकियों की झलक दिखाई दी और तीन दिनों तक इन पर गहन चर्चा हुई। हम यह देखकर वास्तव में बहुत प्रसन्न हैं कि आईएमसी 2023 में 1.5 लाख से अधिक लोगों की उपस्थिति के साथ अब तक की सर्वाधिक भागीदारी रही। हम हमारे साझीदारों, प्रदर्शकों, दुनियाभर से इस फोरम में शामिल हुए प्रतिनिधियों को धन्यवाद देना चाहेंगे और दूरसंचार विभाग का उनके सतत मार्गदर्शन और सहयोग के लिए आभार प्रकट करना चाहेंगे।”

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा की खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *