नई दिल्ली,18 सितंबर:  दुनिया की सबसे बड़ी और महंगी टेक कंपनी ऐपल अपनी नई iPhone 15 Series दुनिया के सामने पेश कर दिया है, जिसकी कीमत हर बार की  तरह ही बहुत ही ज्यादा है। एप्पल इसके लिए प्री-बुकिंग पहले ही शुरू कर चुकी है, बहुत जल्द ही यानि कि 22 सितंबर से नए मॉडल्स की डिलिवरी भी मिलने लगेगी। आपको यह भी बता दें कि एप्पल कि इस नई लाइनअप में iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max मॉडल शामिल हैं।

अब इनकी कीमत इतनी ज्यादा है कि इन्हे खरीदने के बाद लोगों के मन में हमेशा दर बना रहता है कहीं यह टूट ना जाए ज्यादातर लोग यह भी जान न चाहते है कि अगर इसका बैक पैनल टूट तो इसे रिपेर करने में क्या खर्च आएगा ? तो इसका जवाब इस बार राहत देने वाला है लेकिन एक शर्त पर।

रिपोर्ट में सामने आया है कि पिछले iPhone 14 Series मॉडल्स के मुकाबले नए iPhone 15 मॉडल्स की रिपेयर की कीमत कम होगी। जिसके बारे में एक ट्विटर यूजर Ian Zelbo ने अपने X(ट्विटर) अकाउंट से जानकारी देकर बताया

https://x.com/ianzelbo/status/1703439723400667246?s=08

अगर नए प्रो मॉडल्स के बैक ग्लास अगर टूटता है, तो ऐसे में यूजर्स को कितना खर्च करना होगा तो यदि iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max बैक ग्लास टूटता है तो उसे बदलने के लिए यूजर्स को कम से कम 169डॉलर( Rs.14,071) और 199डॉलर(Rs.16,568) खर्च करने होंगे। यहाँ आपको यह भी पता होना चाहिए कि, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max के बैक ग्लास के लिए यही खर्च 499डॉलर (Rs.41,551) और 549डॉलर (Rs.45,715) आता था जो कि सच में होश उड़ा देने वाली है।

 

अब केवल 2,500 रुपये में करवा सकते हैं रिपेयर-

अगर आप चाहते है कि, आपको अपने नए iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max को रिपेर करते समय आपको ज्यादा जेब ढीली न करनी पड़े तो आपको हमेशा नया आईफोन खरीदते वक्त ग्राहकों को Apple Care+ का सब्सक्रिप्शन लेने का विकल्प मिलता है जिसे आपको जरूर लेना चाहिए। क्योंकि इसके लेके आपका एक्सीडेंटल रिपेयर पर आने वाला खर्च बेहद कम हो जाता है और बैक ग्लास टूटने पर Apple Care+ के साथ केवल 29 डॉलर खर्च करते हुए उसे रिप्लेस करवाया जा सकता है। वहीं, भारतीय मार्केट में Apple Care+ के साथ यूजर्स केवल 2,500 रुपये में यह रिप्लेसमेंट करवा सकते हैं। जो कि हर हाल में बहुत ही ज्यादा कम है।

 

इस वजह से कम हुआ है रिपेयरिंग पर आने वाला खर्च-

x यूजर Ian Zelbo द्वारा शेयर की गई जानकारी के अनुसार नए आईफोन मॉडल्स का बैक ग्लास रिपेयर करना सस्ता इसलिए है, क्योंकि  iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max मॉडल्स इस बार टाइटेनियम बॉडी के साथ आते जिसकी वजह से इनका बैक ग्लास निकालना पहले के मुकाबले बेहद आसान है। यही वजह है कि आसान और सस्ते रिपेयर का फायदा ग्राहकों को मिलेगा। जबकि पिछले iPhone 14 लाइनअप में ऐसा करने के लिए पूरा बैक मॉड्यूल बदलना पड़ता है और आसानी से ग्लास रिप्लेस नहीं किया जा सकता। हालांकि, ऐपल इस खर्च में बाद में बदलाव कर सकता है।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा कि खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *