मनीष कुमार (Israel Declares War on Hamas): हमास द्वारा गाजापट्टी से करीब 5000 रॉकेट सीधे इजरायल पर दागे गए जिसके जवाब में फिलिस्तीन और हमास को सबक सिखाने के लिए इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ “ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड्स” की शुरुआत कर दी है। जिसके तहत उसने अपने फाइटर जेट भी युद्ध के मैदान में उतार दिए हैं। जिसके बाद से दर्जनों लड़ाकू विमान गाजा पट्टी में कई जगहों पर आतंकवादी संगठन हमास के ठिकानों पर लगातार बम बरसा रहे हैं।

israel attack

जैसे ही हमास ने इजराइल पर रॉकेटों से हमला किया उसके तुरंत बाद इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने मीडिया के सामने आकार यह कहते हुए युद्ध में उतर गए हैं कि “यह कोई ऑपरेशन नहीं युद्ध है। हमास ने इजरायल और उसके नागरिकों पर जानलेवा हमला किया है। जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ेगा। मैंने सबसे पहले घुसपैठी आतंकवादियों की बस्तियों को जड़ से खत्म करने का आदेश दिया है इसके साथ ही बड़े पैमाने पर हथियार जुटाने के भी आदेश दिए है। इस बार दुश्मन (हमास) को ऐसी कीमत चुकानी पड़ेगी, जिसके उसने काभी कल्पना भी नहींकी होगी।”

https://c.ndtvimg.com/2022-11/1m31hkug_benjamin-netanyahu-reuters_625x300_13_November_22.jpg

गौरतलब है कि, शनिवार की सुबह फिलिस्तीनी आर्म्स ग्रुप हमास ने गाजा पट्टी से इजराइल पर रॉकेट से हमले की शुरुआत करते हुए पाँच हजार से भी ज्यादा रॉकेट दाग डाले। जिसके बाद हमास ने इन हमलों की जिम्मेदारी लेते इन हमलों को इजरायल के खिलाफ सैन्य करार दिया। सिर्फ इतना ही नहीं हमास ने इजराइल में घुसपैठ करते हुए सैन्य वाहनों पर कब्जा करते हुए इजरायल के पांच सैनिकों का भी अपहरण कर लिया है। इन हमलों हमलों में करीब पाँच लोगों ने अपनी  जान गंवाई जबकि सौ से ज्यादा घायल हुए हैं।

 

ये भी पढ़ें:-https://haryanakikhabar.com/7-years-of-android-updates-in-those-phones/

 

After Israel Declares War on Hamas यह कोई सामान्य हमला नहीं है यकीनन इजरायलकी होगी- इजरायली रक्षा मंत्री

“फिलिस्तीनी आर्म्स ग्रुप हमास” के हमले बाद इजरायल के रक्षा मंत्री का बयान आया है जिसमे उन्होंने कहा कि, ये हमास की अब तक कि सबसे बड़ी गलती है, जिसका अंजाम उसे यकीनन भुगतना ही होगा। वहीं, इस घटना के बाद भारत में इजरायल के अंबेसडर नोर गिलोन ने भी ट्वीट कर कहा, “फिलिस्तीनी आतंकी हमास ने यहूदी अवकाश के दौरान इजरायल पर दोतरफा हमला किया है। जिसमे जमीन और आसमान इजराइल शामिल हैं। स्थिति सामान्य नहीं है, मगर इजरायल यकीनन जीत हासिल करेगा।

https://x.com/NaorGilon/status/1710535054818976067?s=08

बिना किसी चेतावनी के हमास ने दाग डाले हजारों रॉकेट-

हमास के हमले के बाद Israel Declares War on Hamas यानि कि इजरायल ने ‘युद्ध की स्थिति’ की घोषणा करते हुए क्षेत्र में फिलिस्तीनी आतंकियों के ठिकानों पर हमला शुरू कर दिया है। जिसकी शुरुआत यरुशलम समेत पूरे इजरायल में हवाई हमले के सायरन बजा कर की गई है।

https://wd-image.webdunia.com/image-conversion/process-aws.php?url=https://nonprod-media.webdunia.com/public_html/_media/hi/img/article/2017-07/05/full/1499264473-3451.jpg&w=&h=&outtype=webp

इजराइल पर हमले से पहले हमास के एक वरिष्ठ सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ ने ऑपरेशन की घोषणा करते हुए फिलिस्तीनियों से आखिरी कब्जे के खिलाफ पहले तो लड़ने का आग्रह किया फिर उसके बाद बिना किसी चेतावनी के ताबड़तोड़ रॉकेट हमले शुरू कर दिए। यह हमला तब हुआ, जब पूरा इजरायल यहूदी अवकाश मना रहा था।

 

इजरायल पर रॉकेट के साथ हमास के आतंकी ने घुसपैठ भी की-

हमास के बंदूकधारी आतंकियों ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी किये हैं। इसमें इजरायली सेना के जब्त किए गए वाहन देखे जा रहे हैं। जिसमे साफ देखा जा सकता है कि हमास ग्रुप के आतंकि इजरायल में प्रवेश कर रहे है। जिसपर प्रतिक्रिया देते हुए इजरायली सेना ने कहा, बड़ी संख्या में हमास के आतंकवादियों ने इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की है। इसके साथ ही सेडरोट में कई इजरायली नागरिकों के साथ कई सैनिकों को उनकी बैरक में गोली मार दी गई है।

 

भारत ने इजराइल यात्रा को लेकर जारी की एडवाइजरी-

इजरायल में पैदा हुए युद्ध के हालातों को देखते हुए भारत ने अपने नागरिकों की सुरक्षा के मद्देनजर महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी की है। जिसमे इजरायल में सभी भारतीय नागरिकों से सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों की सलाह के अनुसार सुरक्षा के सभी प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया गया है। इसके साथ ही जितना हो सके उतना सुरक्षित स्थल पर ही रहने के लिए भी कहा है।  आपातकालीन स्थिति में भारत ने हेल्पलाइन नंबर +97235226748 पर संपर्क और cons1.telaviv@mea.gov.in पर संदेश भेजने की अपील की है।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा की खबर के साथ

 

 

2 thought on “Israel Declares War on Hamas : 5000 हजार रॉकेट के हमले बाद, प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ कर दिया युद्ध का ऐलान”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *