जेरूसलम, मनीष कुमार (Israel Palestine conflict):  इजराइल पर पिछले शनिवार को गाजा से इजरायल में मात्र 20 मिनट के भीतर 5,000 से अधिक रॉकेट दागे जाने के बाद इजरायल ने युद्ध कि घोषणा कर दी थी जिसके बाद से इजराइल और गाजा में अब तक 1,000 से अधिक लोगों मे अपनी जान गंवा दी हैं। हमास के हमले के तुरंत बाद इजरायली रक्षा बलों ने गाजा में जवाबी हमले किए।

Israel Palestine conflict
Israel Palestine conflict

आपको बता दें कि हमास ने इजराइल पर न केवल रॉकेट से हमला किया बल्कि जमीन के रास्ते संकड़ों हमास लड़ाकों ने इजराइली सीमा में प्रवेश भी किया जिसके बाद उन्होंने सैकड़ों नागरिकों को मौत के घाट उतार कई नागरिकों का अपहरण भी कर किया जिसके बाद इज़रायल ने भी युद्ध की घोषणा कर भीषण युद्ध पर उतर आया है। जिसमे सैकड़ों टैंकों और फाइटर जेट का मुह सीधा गाजा पट्टी की और मोड दिया है।

 

यह भी पढ़ें:- https://haryanakikhabar.com/israel-declares-war-on-hamas-after-attack/

 

इजराइल-फिलिस्तान के बीच जारी युद्ध के बीच रविवार को सैकड़ों इजरायली केंद्रीय पुलिस स्टेशन पर इकट्ठे हुए ताकि लापता हुए उनके प्रियजनों की कुछ जानकारी उन्हे मिल पाए। इसी में इज़रायली सरकार ने बताया कि, गाजा में हमास के आतंकवादियों द्वारा सौ से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया है। हालांकि, अभी कितने लोग लापता हुए है उनकी सटीक संख्या क्या है, इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है सिर्फ अंदाज ही लगाया जा सकता है।

मृतकों की संख्या 1000 से अधिक तो घायलों की संख्या पहुंची 2300 से अधिक-

israel palestine conflict के दूसरे दिन इज़रायली सेना और आतंकवादी समूह हमास के बीच हिंसक झड़प जारी रहीं जिससे देश भर के कई क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुए। देखा जाए तो हमास द्वारा किया गया यह हमला इजरायल पर अब तक हुए सबसे घातक हमलों में शामिल है, जिसमे इज़राइली सैनिकों सहित कम से कम 700 से ज्यादा इज़रायली ने अपनी जान गंवा दी है जबकि 1,900 से अधिक बुरी तरह घायल हुए हैं। जबकि गाजा पट्टी में, इज़रायली जवाबी कार्यवाई में 450 से अधिक मौतें हुईं और लगभग 2,300 घायल हुए, जिससे कुल मौतों की संख्या 1,000 से अधिक हो गई।

israel palestine conflict में लेबनान का हिजबुल्लाह भी कूदा-

israel palestine conflict के बीच लेबनानी इस्लामिक समूह हिजबुल्लाह भी इस युद्ध में शामिल होता नजर या रहा है। जिसमे रविवार को इजरायली चौकियों को निशाना बनाते हुए उसने मोर्टार से हमला किया हालांकि इजरायली सेना ने इन हमलों का करारा जवाब दिया और सीमा के पास हिजबुल्लाह चौकी पर ड्रोन हमला किया

हमास ने इजराइल से थाइलैंड के 11 नागरिकों को किया अगवा-

इजराइल पर हमले के साथ साथ हमास ने इजराइल से सैंकड़ों नागरिकों का अपहरण भी किया जिसमे अलग अलग देशों के नागरिक भी शामिल हैं। इसी में थाईलैंड के विदेश मंत्रालय ने रविवार को बयान जारी कर कहा कि उसके करीब 11 नागरिकों को हमास के आतंकवादियों ने अपने कब्जे में ले लिया है। टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्टों के अनुसार, ऐसा संभव हैं कि, उन्हें इजराइल से गाजा ले जाया गया होगा।

इसी बीच बैंकॉक पोस्ट ने थाई प्रधान मंत्री श्रेथा थाविसिन के हवाले से कहा, “वे निर्दोष हैं और उनका किसी भी संघर्ष से कोई लेना-देना नहीं है” इसके अलावा यूनाइटेड किंगडम में इज़राइल के दूतावास के अनुसार, गाजा के पास हो रहे एक संगीत समारोह पर फिलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास के हमले के बाद एक ब्रिटिश नागरिक के भी लापता होने की खबर है।

 

मिस्त्र में चली इजरायली पर्यटकों पर गोली, दो की मौत
इजराइल में तो हमले हो ही रहे हैं उसके साथ ही मिस्र में भी इजराइली नागरिकों पर हमले कि खबर या रही है जिसमे मिस्त्र के अलेक्जेंड्रिया शहर में एक पुलिस अधिकारी ने इजरायली पर्यटकों के समूह पर ही गोलियां चला दी जिसमें कम से कम दो इजरायली और एक मिस्र गाइड ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों की माने तो इस हमले में एक अन्य व्यक्ति भी घायल हुआ है। यह घटना अलेक्जेंड्रिया में ऐतिहासिक पोम्पी स्तंभ स्थल पर हुई है। मिस्त्र के सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर संदिग्ध हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है।

 

हमले में अमेरिकी नागरिकों के मारे जाने के बाद अमेरिका हथियारों और उपकरण भेजने की तैयारी

इज़राइल पर हुए हमास के हमले में कम से कम तीन अमेरिकी नागरिक भी मारे गए हैं। इसके अलावा फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने भी एक फ्रांसीसी नागरिक के मारे जाने की पुष्टि की है। जिसके बाद संयुक्त राज्य सरकार ने रविवार को मीडिया में कहा कि वह इज़राइल रक्षा बलों का समर्थन करने के लिए हथियारों सहित अतिरिक्त उपकरण और अन्य आपूर्ति तुरंत भेजेगी

इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को यह आश्वासन दिया कि जल्द ही और अधिक सहायता मिलने वाली है इसके अलावा, यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने हमास के हालिया हमलों के बाद प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को इज़राइल के लिए मजबूत समर्थन व्यक्त किया।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा की  खबर के साथ

 

3 thought on “Israel Palestine Conflict : बीते तीन दिनों से इजराइल में जारी मौत का तांडव, 700 इजरायली व 450 फिलीस्तीनी ने गंवाई अपनी जान”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *