mp election 2023

नई दिल्ली, मनीष कुमार ( MP election 2023): मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने 144 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। जिसमे इंदौर-1 से संजय शुक्ला को कांग्रेस का उम्मीदवार तथा राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ को छिंदवाड़ा से प्रत्याशी बनाया गया है। गौरतलब है कि यह कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट है।

https://www.jagranimages.com/images/newimg/14102022/14_10_2022-add_a_heading_75_23139337.webp

इसके अलावा mp election 2023 के लिए पार्टी ने भोपाल मध्य से आरिफ मसूद को भी टिकट दिया है। इसके अलावा राऊ से जीतू पटवारी, ग्वालियर ग्रामीण से साहिब सिंह गुर्जर और बुधनी से विक्रम मस्ताल को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। आपको बता दें कि इस सीट से राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान मैदान में हैं।

 

ये भी पढ़ें:- Election Dates For 2023 : निर्वाचन आयोग ने घोषित की 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीख, 3 दिसंबर को जारी कर दिए जाएंगे नतीजे

 

MP Election Congress First List:-

इसके साथ ही दक्षिण ग्वालियर से प्रवीण पाठक व शिवपुरी से केपी सिंह तथा विदिशा से शशांक भार्गव व मंदसौर से विपिन जैन को टिकट दिया है तथा दतिया से अवधेश नायक कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। बताते चलें कि दतिया से ही बीजेपी नेता और राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा चुनाव लड़ रहे हैं तथा ग्वालियर पूर्व से सतीश सिकरवार को प्रत्याशी बनाया गया है। दिग्लिजय सिंह के बेटे को टिकट थमाया गया है।

काँग्रेस ने दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह को राघीघाट सीट की कमान दी है। इसके साथ ही खरगोन से रवि जोशी को भी पार्टी कि ओर से टिकट दिया गया है तथा इंदौर-4 से राजा मंधवानी कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह को लहार से उम्मीदवार बनाया गया है।

ये है पूरी सूची काँग्रेस के उमीदवारों कि MP election 2023 के लिए:-

इसके अलावा भितरवार से लखन सिंह यादव, डबरा से सुरेश राजे, सेवड़ा से घनश्याम सिंह, भांडेर से फूल सिंह बरैया, करैरा से प्रागीलाल जाटव और पोहरी से कैलाश कुशवाह को प्रत्याशी बनाया गया है। पिछोर से शैलेंद्र सिंह, कोलारस से बैजनाथ यादव, बमोरी से रिषि अग्रवाल, चाचौड़ा से लक्ष्मण सिंह, राघौगढ़ में जयवर्धन सिंह और अशोकनगर से हरीबाबू राय को चुनाव मैदान में उतारने का निर्णय लिया गया है।

चंदेरी से गोपाल सिंह चौहान, मुंगावली से राव यादवेंद्र यादव, सुरखी से नीरज शर्मा, देवरी से हर्ष यादव, नरयवायली से सुरेंद्र चौधरी, बंडा से तरवर सिंह लोधी, टीकमगढ़ से यादवेंद्र सिंह, जतारा से श्रीमती किरण अहिरवार, पृथ्वीपुर से नितेंद्र सिंह राठौर और खरगापुर से श्रीमती चंदा सिंह गौर को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

महाराजपुर से नीरज दीक्षित, चंदला (अजा) से हरप्रसाद अनुरागी, राजनगर से वक्रिम सिंह नातीराजा, छतरपुर से आलोक चतुर्वेदी, बिजावर से चरण सिंह यादव, मलहरा से साधवी राम सिया भारती, पथरिया से राव ब्रजेंद्र सिंह और जबेरा से प्रताप सिंह लोधी प्रत्याशी होंगे।

हटा से प्रदीप खटीक, पवई से मुकेश नायक, गुन्नौर से जीवन लाल सद्धिार्थ, चत्रिकूट से नीलांशु चतुर्वेदी, रैगांव से सुश्री कल्पना वर्मा, सतना से सद्धिार्थ कुशवाह, नागौद से डॉ रश्मि सिंह पटेल, अमरपाटन से राजेंद्र कुमार सिंह, त्योंथर से रामशंकर सिंह पटेल, मऊगंज से सुखेंद्र सिंह बना, मनगवां से बबिता साकेत, गुढ़ से कपध्विज सिंह, चुरहट से अजय सिंह और सिहावल से कमलेश्वर पटेल उम्मीदवार घोषित हुए हैं। अब शेष 86 सीट पर प्रत्याशी और घोषित होने हैं।

MP Election 2023 Schedule:-

चुनाव आयोग द्वारा दी जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में 17 नवंबर से एक ही चरण में मत डाले जाएंगे जिसके बाद 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजों का ऐलान कर दिया जाएगा। कॉंग्रेस के अलावा भारतीय जनता पार्टी ने भी चुनाव को लेकर अब तक अपने पार्टी प्रत्याशियों की 4 सूची जारी कर दी है। इसमें दिलचस्प बात यह भी है कि इस सूची में 3 केंद्रीय मंत्रियों समेत 7 सासंदों के भी नाम हैं। पार्टी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को भी बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में उतारने का ऐलान कर दिया है।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा की खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *