https://haryanapress.com/wp-content/uploads/2022/05/152-D-Expressway-National-Highway.jpg

चंडीगढ़: अगर आप अंबाला या चंडीगढ़ से पंजाब का सफर अंबाला चंडीगढ़ एक्सप्रेसवे से करते हैं, और खराब रोड, अधिक ट्राफिक से परेशान हैं तो आपके लिए खुश खबरी आ गई है क्योंकि चंडीगढ़ से अंबाला और पंजाब की ओर यात्रा को और आसान व कम समय में अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एक नए बाईपास बनाने का निर्णय लिया गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने वाई आकार के बाईपास रोड को बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। जैसे ही इस बाइपस इस निर्माण हो जाएगा वैसे ही आमजन को  जीरकपुर में ट्रैफिक जाम से निजात मिल जाएगी।

आपको बता दें कि बाईपास अंबाला के देवीनगर से शुरू होकर डेराबस्सी से होते हुए सीधा एयरपोर्ट चौक तक जाएगा। वहीं इसका दूसरा हिस्सा लालड़ू की ओर जाएगा। फिलहाल अभी लोगों को अंबाला या दूसरे जिलों से डेराबस्सी और जीरकपुर होते हुए चंडीगढ़ जाना पड़ता है। जिसमे अधिक समय और ज्यादा ट्राफिक मिलता है, लेकिन इस बाईपास के बन जाने से लोगों को इन जगहों से होकर नहीं जाना पड़ेगा।

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार इसी साल सितंबर में बाइपास का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जायेगा। इससे पहले ही एनएचएआई ने जमीन अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया है। अंबाला-चंडीगढ़ बाईपास को पंजाब से जोड़ने वाले इस बाइपस मार्ग की कुल दूर 33 किलोमीटर  होगी, जिसमें से तीन किलोमीटर अंबाला में और बाकी हिस्सा पंजाब में होगा।

 

एनएचएआई के एक अधिकारी ने कहा कि नए बाईपास से चंडीगढ़ मार्ग पर ट्रैफिक जाम से काफी हद तक राहत मिलेगी। यह मार्ग न केवल लोगों को अंबाला और चंडीगढ़ से, बल्कि दिल्ली से पंजाब तक बिना ट्रैफिक जाम और कम समय में जोड़ेगा। इस रूट पर बढ़ता ट्रैफिक इन दिनों चिंता का विषय है। एनएचएआई ने इस बाइपास का प्लान तैयार कर लिया है।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा कि खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *