राजधानी दिल्ली से असम जा रही North East Express ट्रेन (गाड़ी संख्या. 12506) बिहार के बक्सर जिले में पटरी से उतर गई। जिसमे 4 लोगों ने अपनी जान गंवाई है, जबकि 30 लोग घायल हुए जिन्हे अस्पताल में भर्ती किया गया।

North East Express Train Accident

बक्सर,मनीष कुमार (North East Express Train Derailment) : देश के राजधानी दिल्ली से असम जाने वाली दिल्ली-कामाख्या North East Express के कई डिब्बे तड़के बिहार के बक्सर जिले में रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए जिसके बाद भारतीय रेलवे ने 10 ट्रेनों को रद्द करते हुए 21 ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित कर दिए गए हैं। नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस (12506) के रघुनाथ स्टेशन पर पटरी से उतरने का हादसा बुधवार (11 अक्टूबर) की रात को हुआ।  नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, ”दानापुर मंडल के रघुनाथपुर स्टेशन के निकट आज 21.35 बजे आनंद विहार टर्मिनल से चलकर कामाख्या जाने वाली गाड़ी संख्या 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए। ”

https://feeds.abplive.com/onecms/images/uploaded-images/2023/10/12/c094ba02d358da2c9422a37cb412d95c1697053488137124_original.jpg

स्थानीय लोगों ने की यात्रियों की ट्रेन से बाहर निकालने में मदद-

बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने बताया कि जैसे ही स्थानीय लोगों को इस हादसे के बारे में पता चला वे लोग तुरंत यात्रियों कि मदद के लिए मौके पर आसपास के गांव लोग और बीजेपी कार्यकर्ताओं सहित पहुंचे जहां उन्होंने यात्रियों को ट्रेन से बाहर निकालने में मदद की हादसे में कुछ लोग हताहत हुए हैं तथा रेल प्रशासन ने भी इसकी जांच करने का ऐलान कर दिया है।

मृतकों के परिजनों के लिए 14 लाख रुपये का मुआवजे का ऐलान-

दिल्ली-कामाख्या North East Express के हादसे के बाद ही बिहार मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा दी जानकारी के अनुसार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल रात हुए हादसे में मरने वाले लोगों के परिवारों को बिहार सरकार कि तरफ से 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की

इसके साथ ही पूर्व मध्य रेलवे की ओर से भी प्रेस रिलीज जारी कर बताया गया है कि, इस हादसे में मारे गए चार मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा, जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

bihar-train-derailment

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एक्स पर लिखा, ”दिल्ली से गुवाहाटी जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की बक्सर में कई बोगियां पलटने की दुःखद घटना पर आपदा प्रबंधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा बक्सर व भोजपुर के जिला पदाधिकारियों से वार्ता कर यथाशीघ्र घटनास्थल पहुंच राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने एवं घायलों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था कराने का निर्देश दिया है।  बिहार सरकार तत्परता से पीड़ितों व घायलों के बचाव, राहत एवं उपचार कार्यों में जुटी है।”

 

यह भी पढ़ें:-https://haryanakikhabar.com/ind-vs-afg-world-cup-rohit-sharma-century/

कामाख्या रेलवे स्टेशन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर-

इस हादसे के बाद कामाख्या रेलवे स्टेशन के सुपरिटेंडेंट एके सिन्हा ने बताया है कि कामाख्या रेलवे स्टेशन के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, जो कि 0361-267-4857 है। जिसपर हर प्रकार की जानकारी इस हेल्पलाइन नंबर पर उपलब्ध रहेगी। दिल्ली से असम के गुवाहाटी जा रही कामाख्या नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस बुधवार रात हादसे का शिकार हो गई।

https://images.wsj.net/im-793592?width=620

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि यहां भयावह दृश्य है। यहां की जनता ने जिस प्रकार से राहत बचाव कार्य में सहयोग किया वह सराहनीय है, यहां के लोगों ने हमारे पार्टी कार्यकर्ताओं, जिलाअध्यक्ष को जानकारी देते हुए बताया कि मैंने रेल मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री के कार्यलय तक जानकारी पहुंचाई तथा राहत बचाव कार्य शुरू हो गया है। इसके अलावा आसपास के अस्पतालों को जानकारी दी गई है।  रेवले की टीम आ चुकी है, हम परिचालन की व्यवस्था को सुदृढ़ करने में लगे हैं

इसके अलावा नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे को ध्यान में रखते हुए बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने AIIMS समेत IGIMS समेत पटना के सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ज्यादातर घायलों को बक्सर और आस-पास के अस्पतालों में भर्ती किया गया है।

 

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहे हरियाणा की खबर के साथ

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *