Nuh Violence: बीते दिनों हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित ब्रज मंडल यात्रा के दौरान भड़की हिंसा और बवाल के बाद जहां जिले में अभी भी तनाव बना हुआ है। जिसके चलते जिले में 2 अगस्त तक कर्फ्यू लगा दिया है। तथा क्षेत्र में पैरामिलिट्री की कुल 13 कंपनियां भी सुरक्षा के मद्दे नजर तैनात की गई हैं।

जो हिंसा सिर्फ नूंह तक थी वो अब गुरुग्राम तक फैल गई चुकी है। जिसके चलते यह हिंसा और न भड़कने पाए इसके लिए इन दो जिलों के साथ-साथ रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत और महेंद्रगढ़ समेत अभी तक सरकार 9 जिलों में धारा 144 लागू कर चुकी है। इसके अलावा नूंह में 2 अगस्त तक इंटरनेट को भी बंद करने का निर्णय लिया है।

जान माल कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने नूंह, फरीदाबाद, गुरुग्राम और पलवल में भी मंगलवार यानी कि 1 अगस्त को भी एटिहतन सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग सेंटर को बंद करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही जिले में 10वीं, और 12वीं की 1 और 2 अगस्त को आयोजित होने वाली बोर्ड कि परीक्षाओं को भी रद्द किया गया हैं। इसके साथ ही, हरियाणा पुलिस ने ऐलान किया है कि, नूंह दंगों में जान गंवाने वाले होमगार्ड नीरज और गुरसेवक सिंह के आश्रितों को 57-57 लाख रुपए दिए जाएंगे।

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार पलवल में होडल के मेन बाजार के पास एक कपडे की दुकान के ताले तोड़कर 15-20 अज्ञात व्यक्तियों ने तोड़-फोड़ और लूटपाट की गई। इसके साथ ही 50-60 लोगों की भीड़ ने परशुराम कॉलोनी की लगभग 25-30 झोपड़ियों को भी आग के हवाले किया, फिर दोपहर बाद एक कबाड़े की दुकान को जलाया फिर होडल में सामान से भरे हुए चार ट्रकों को भी आग के हवाले कर दिया।

जबकि, गुरुग्राम के बादशाहपुर में भी दुकानों में तोड़फोड़ कर आग लगा दी गई। जिसके बाद सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यहां के भी बाजार बंद करवा दिए गए हैं। तनावपूर्ण होते हालातों को देखते हुए यहां पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। प्रदेश में बिगड़ते हालातों को देख मॉल और सिनेमाघरों को भी बंद करवा दिया गया है। वहीं गुरुग्राम के जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने पेट्रोल पंप संचालकों को बोलत या केन में पेट्रोल और डीजल ना देने के सख्त निर्देश दिए है।

मामले पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नूंह की हिंसा पर मंगलवार को गृह मंत्री अनिल विज और पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग करने के बाद कहा कि “यह यात्रा हर वर्ष निकलती थी। कुछ लोगों ने षड्यंत्र करके हमला किया है। उपद्रवियों को बख्शा नहीं जाएगा”

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा कि खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *