royal enfield himalyan

Royal Enfield himalyan 450

नई दिल्ली, मनीष कुमार(Royal Enfield Himalyan 450): जब भी देश में एडवेंचर बाइक का नाम आता है तो सबसे पहले Royal Enfiled का नाम आता है उसमे भी Royal Enfield Himalyan जो देश विदेश में खूब प्रचलित है। जब से हिमालयन भारतीय बाजार में आई है तबाही से एडवेंचर टूर करने वालो में इसका अलग ही क्रेज है।

वहीं इसका नया अपडेट Royal Enfield Himalyan 450 की पिछले 1 साल से चर्चा की जा रही थी, लेकिन इसके लॉन्च को लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा गया था। बस इधर उधर से कुछ वीडियो और फोटो इस बाइक की निकल आती थी।लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि इसका इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि इस मोटरसाइकिल के लॉन्च की तारीख के साथ साथ इसके स्पेसिफिकेशंस का भी खुलासा हो गया है।

ये भी पढ़ें:- नए अवतार में लॉन्च हुई Hero Karizma XMR 210, शुरुआती कीमत मात्र 1.73 लाख रुपये, Sporty Looks, Auto Headlights के साथ आए नए फीचर्स

तो आज हम आपको बताएंगे Royal Enfiled Himalyan 450 की खास डिटेल्स और अनुमानित कीमत के बारे में। दरअसल हिमालयन 450 का 2024 संस्करण देश विदेश में 7 नवंबर को लॉन्च होने जा रही है, हालांकि कंपनी ने अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक खुलासा नहीं किया है लेकिन इसको लेकर अधिकतर जानकारियां इंटरनेट पर लीक हो गई हैं।

Royal Enfield Himalyan 450 डिजाइन:–

अपने पिछले संस्करण की तुलना में हिमालयन 450 को पूरी तरह से नए लुक और बेहतर इंजन के साथ लॉन्च किया जा रहा है। इसमें आपको फ्रंट और रियर दोनों में ही डिस्क ब्रेक के साथ ABS देखने को मिलेंगा, जो की डुअल चैनल एबीएस होगा। आपको बता दें कि Royal Enfield की इस बाइक को “डलब क्रेडल” प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है,जिसकी वजह से इसके फ्रंट में यूएसडी फॉर्क्स दिए गए हैं वहीं रियर में मोनोशॉक यूनिट से ये लैस होगी।

Royal Enfield

Royal Enfield के खास फीचर्स:–

तो आज हम आपको बताते है रॉयल एनफील्ड की हिमालयन 450 के कुछ खास फीचर्स के बारे में, पिछली Himalyan की तुलना में इस बार इसमें कई प्रकार के नए फीचर्स देखने को मिलेंगे जिसमे “राइड बाय वायर” टेक्नोलॉजी भी शामिल है। इसके साथ ही इसमें अब स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी देखने को मिलेगा।

Source:- gaadiwaadi.com

वहीं इसकी हैडलाइट की बात की जाए तो इस बार इसमें ऑल एलईडी लाइटिंग सिस्टम दिया जाएगा जिसका मतलब है इसमें सभी बल्ब एलईडी होंगे। वहीं इसका कर्ब वेट करीब 196 किलोग्राम होगा वहीं जबकि इसका ग्रॉस वेट 394 किलो है। बाइक पुराने मॉडल से करीब 45 मिमी लंबी भी होगी। तो कुल मिलकर ये हिमालयन पिछली हिमालयन कि तुलना में हर मैने में बेहतर होगी।

ये भी पढ़ें:- JioPhone : जिओ का एक और धमाका, मात्र 2,599 रुपये में कर दिया JioPhone Prima 4G फीचर फोन लॉन्च, मिलेगा इन ऐप्स का सपोर्

इसके साथ ही Royal Enfield Himalyan 450 के फ्यूल टैंक का डिजाइन भी इस बार बदल दिया गया है इसके साथ ही इसे पहले से बड़ा दिया गया है। जिसकी वजह से उम्मीद की जा रही है कि इसकी रेंज भी बढ़ जाएगी, वहीं इसके फ्रंट टायर की बात की जाए तो ये 21 इंच का और रियर 17 इंच का दिया गया है जो इसे एक परफेक्ट ऑफ रोडर बनाता है। मोटरसाइकिल के डिजाइन को बढ़ाने के लिए राउंड एलईडी है. वहीं पॉइंटेड फेंडर, बड़ी विंडस्क्रीन, स्‍प्‍लिट सीट्स और कॉम्पैक्ट टेल सेक्‍शन इसका लुक एन्हेंस करते हैं। कुल मिलकर कहें तो इस बार ये एक बेहतर बाईक साबित होगी।

Royal Enfield का दमदार इंजन:–

इस बार Royal Enfield Himalayan 450 के इंजन में भी बदलाव किया गया है, जिसमे काफी इंप्रूवमेंट कर दिया गया है। तथा पहले 411cc ऑइल कूलड से बढ़ा कर अब इसमें 451.66cc का लिक्विड-कूल्ड, 4-वॉल्व इंजन इंजन मिलेगा। ये इंजन 39.57 बीएचपी की पावर और 45 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। बाइक में आपको 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा।

 

अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा की खबर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *