सालों के इंतजार के बाद अब टेस्ला का भारत आने का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है। प्राप्त सूचना के आधार पर यह जानकारी निकाल कर आई है, की एलोन मस्क भारत सरकार से बात-चीत कर रहे है। जिसमे उन्होंने भारत सरकार को देश में प्रोडक्शन प्लांट खोलने का ऑफर दिया है। जहां उम्मीद की जा रही है की उस प्लांट के दम पर टेसला की प्रतिवर्ष 5 लाख कार बनाने की क्षमता होगी।

बता दें की बहुत लंबे समय से टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों (Tesla Electric Car) को इंडिया में लॉन्च करने के कयास लगाए जा रहे थे. हालांकि टेस्ला के आला अधिकारी पिछले कुछ समय से भारतीय अधिकारियों से बातचीत कर देश में कंपनी का प्लांट लगाने को लेकर और गाड़ियों के इंपोर्ट कर देश में बेचने को लेकर चर्चा कर चुके हैं। लेकिन पहले कभी भी इस काम में उन्हें सफलता नहीं मिली और लोग टेस्ला का इंडिया में लॉन्च होने का इंतजार ही करते रह गए.

elon-musk-meet-india-prime-minister

लेकिन अब दोबारा से खबर सामने आई है, की एलन मस्क (Elon Musk) की सीनियर टीम ने फिर भारत सरकार के साथ इस मामले पर चर्चा शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार इस बार टेस्ला ठोस प्रस्ताव के साथ आई है जिसमे कंपनी ने सरकार के सामने हर साल 5 लाख इलेक्ट्रिक कार का प्रोडक्‍शन करने वाली एक फैक्ट्री लगाने का प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा कंपनी ने भारत में अपनी कारों की कीमत को लेकर भी बड़ा खुलासा करते हुए देश में वे अपनी किफायती इलेक्ट्रिक कार लाने वाले है.

इतनी होगी कीमत:-
जैसा की सौदे मे तय होगा की टेस्ला हर साल 5 लाख इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण करेगी, इसके साथ ही वह 20 लाख रुपये में टेस्ला की कार लॉन्च करने की भी बात कह रही है. हालांकि ये कीमत सिर्फ शुरुआती कीमत होगी। सूत्रों की मानें टेस्ला अपनी चीन में उपस्थिति कम करना चाहता है, जिसकी वजह से अब कंपनी भारत को एक बेहतर निर्यात के तौर पर देख रही है।

सरकार के सूत्रों के अनुसार इस बार टेस्ला सरकार के पास एक बेहतर योजना के साथ आई है और उन्हे विश्वास है कि, इस बार परिणाम सकारात्मक आएंगे. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण देश में निर्माण करना है. फिलहाल कंपनी के साथ वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की बातचीत चल रही है और सरकार को उम्मीद है कि एक अच्छा सौदा यहां पर हो सकता है. हालांकि अभी तक न तो सरकार की तरफ से और न ही कंपनी की तरफ से कोई भी आधिकारिक बयान या घोषणा की गई है.

 अधिक खबरों के लिए जुड़े रहें www.haryanakikhabar.com के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *