aaaa

पूरे देश में जहां बढ़ती टमाटर की कीमतों ने हाहाकार मचाया हुआ है, वहीं महाराष्ट्र के पुणे जिले में सिर्फ टमाटर की खेती करने से ही किसान करोड़पति बन गए है। तुकाराम भागोजी गायकर भी उन्ही मे से एक है, जिन्होंने मात्र 30 दिन टमाटर बेच कर एक करोड़ पचास लाख अधिक की कमाई की जिसके लिए उन्होंने 13000 टमाटर की क्रेट बेचीं।

तुकाराम के पास अभी कुल 18 एकड़ बागवानी की जमीन है, जिसमें से 12 एकड़ की जमीन पर वह अपने बेटे ईश्वर गायकर और बहू सोनाली की के साथ मिलकर से टमाटर की खेती करते है। परिवार के अनुसार वे सिर्फ अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर ही उगाते हैं, जिसकी वजह से उनके टमाटरों के सबसे ज्यादा दम मंडी मे उन्हे मिलते है। इसके साथ ही उन्हे उर्वरकों और कीटनाशकों के बारे में अछा ज्ञान उन्हें यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि उनकी फसल पर कीड़ा ना लगे।

यहाँ आपको यह भी बता दें की पुणे जिले के एक शहर जुन्नार में कई किसान सिर्फ टमाटर ही उगा रहे हैं, जिनमे से अधिकांश करोड़पति बन गए हैं। वहां की बाजार समिति ने टमाटर भेजकर एक महीने में ही अस्सी करोड़ का कारोबार किया है। इसके साथ ही लगभग 100 से अधिक महिलाओं को रोजगार भी इससे मिला है।

 रोपण, कटाई और पैकेजिंग को तुकाराम की बहू सोनाली संभालती है जबकि बिक्री प्रबंधन और वित्त योजना का काम उनका बेटा ईश्वर गायकर संभालता है। पिछले 3 महीने की कड़ी मेहनत और बाजार की अनुकूल परिस्थितियों का के कारण ही आज वे इस मुकाम तक पहुँच पाए हैं।

 

आधिक खबरों के साथ बने रहें हरियाणा की ख़बर के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *