नई दिल्ली,7 सितंबर: एक समय था जब हमे पैसे निकालने बैंक जाना पड़ता था जहां लाइनों में खड़े होकर Withdrawal फॉर्म भर कर कक्ष काउन्टर से पैसे मिलते थे। फिर आए ATM कार्ड जिन्होंने हमे घंटों लंबी लाइनों से छुटकारा तो दिलवा दिया लेकिन इसके लिए हमे atm कार्ड को हमेशा अपने साथ रखने कि जरूरत होती। इस से थोड़ी राहत हमे तब मिली जब हमे एटीएम से मोबाईल नंबर की मदद से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने की सुविधा मिली।

लेकिन यह सुविधा हर एटीएम मशीन और बैंक के पास उपलब्ध नहीं थी। इसके बाद सदी का सबसे यहां आविष्कार आया UPI जिसने हमारे पेमेंट करने का तो मानो तरीका ही बदल दिया। सभी मोबाईल से पेमेंट करने लगे यूपीआई ने हमे काही भी कभी भी पेमेंट करने कि आजादी तो दी लेकिन इसके साथ भी समस्या थी जो कि सर्वर बिजी होने कि हो या upi स्वीकार न करने की हो। जिसकी वजह से हम अभी भी सौ प्रतिशत कैश लैस नहीं हो पाये।

लेकिन अब लगता है कि NPCI ने हमारी समस्याओं को सुन लिया है और Global Fintech Fest 2023 में लेकर या गया है एक जबरदस्त फीचर जिसे वे UPI ATM WITHDRAWAL कह रहे हैं। अब यह क्या बला है? तो चलो आपको समझते है कि यह क्या है और कैसे काम करता है?

 

पहले के समय से हमे ATM मशीन से पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड का होना जरूरी होता था। जिसकी वजह से हमे एटीएम कार्ड को हमेशा अपने पास रखना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है अब एटीएम मशीन भी आपको Atm Withdrawal के लिए एक QR कोड़ देगा जिसे आपको आपने फोन से स्कैन करना होगा जिसके बाद आपको अपना बैंक सिलेक्ट कर यूपीआई पिन डाल कर पेमेंट करनी होगी जिसके बाद वह एटीएम मशीन जितनी पेमेंट आपने की है उतने रुपये आपको कैश निकाल कर दे देगा

जैसा कि इस विडिओ में दिखाया गया है:-

https://fb.watch/mVxE5Nw8GC/?mibextid=NnVzG8&startTimeMs=4948

इस एटीएम से आपको पैसे निकालने के लिए आपका उसी बैंक में अकाउंट होने कि कोई जरूरत नहीं होगी आप किसी भी एटीएम मशीन से किसी भी बैंक अकाउंट से यूपीआई पेमेंट कर कक्ष निकाल सकते है। जो कि सही मैने मे कैश और कैशलैस का एक सम्पूर्ण मिश्रण है। आपका क्या मत है इस के बारे में आप हमें नीचे कमेन्ट करके जरूर बताएं।

 

आधिक खबरों के लिए जुड़े रहें हरियाणा कि खबर के साथ

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *